INCOME TAX बचाने के 6 सबसे फायदेमंद तरीके | BUSINESS NEWS

Thursday, February 1, 2018

नई दिल्ली: विशेषज्ञों का मानना है कि आगामी बजट में Tax मुक्त आय की सीमा ढाई से बढ़ाकर तीन लाख रुपए की जा सकती है। इसके अलावा कंपनी कर की दर को मौजूदा 30-34 प्रतिशत से घटाकर 28 प्रतिशत पर लाया जा सकता है। जिस प्रकार Tax भरना प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है ठीक उसी प्रकार कानून के दायरे में रहते हुए टैक्स की प्लानिंग करना भी प्रत्येक व्यक्ति का अधिकार है। आपके पास कई ऐसे तरीके हैं जिनसे अच्छी प्लानिंग करके टैक्स बचा सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे है कि साल 2018 आप कितने तरीकों से Income Tax को बचा सकते हैं:

जीवन बीमा (Life Insurance)
Income Tax  बचाने का पहला तरीका है जीवन बीमा। Life Insurance Policy केवल आपके भविष्य को ही सुरक्षित नहीं करता है बल्कि Tax Saving भी करता है। IRDAI से मान्यता प्राप्त किसी भी बीमा कंपनी से आप बीमा ले सकते हैं। इसमें आपको Section 80C के तहत फायदा मिलता है। जानकारी के लिए बता दें कि आप वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रूपये तक क्लेम कर सकते हैं।

स्वास्थ्य बीमा (Medical Insurance)
दूसरा सबसे अच्छा Income Tax बचाने का तरीका है स्वास्थ्य बीमा। इसमें आप 25000 रूपये तक के Deduction Amount पर क्लेम कर सकते हैं वहीं Senior Citizen के लिए 30,000 रूपये तक का प्रावधान है। इसके साथ यदि आप अपने माता-पिता के लिए Medical Insurance Premium भर रहे हैं तो यहां भी 30000 रूपये की राशि पर Claim कर सकते हैं।

पेंशन स्कीम (Pension Plan)
पेंशन प्लान लेने पर भी टैक्स को बचाया जा सकता हैं. IRDAI से मान्यता प्राप्त बहुत सारी कम्पनियां Pension plan Offer कर रहीं है। IT-Act की उप-धारा 80CCC के तहत कोई भी व्यक्ति 1.5 लाख रू तक का Deduction Claim कर सकता है।

बचत योजनाएं (Saving Schemes)
सरकार द्वारा चलाई जा रही बहुत सारी Income Tax बचत योजनाएं जैसे सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana), NPS, PPF आदि जिनमें Invest कर आप Tax Savings कर सकते हैं। इन योजनाओं में सेक्शन – 80सी के तहत 1.5 लाख रूपये तक Claim  कर सकते हैं।

शिक्षा लोन (Education Loan)
यदि कोई व्यक्ति उच्च शिक्षा के लिए Education Loan लेता है तो उस पर Section 80E के तहत टैक्स बचा सकता है। यदि कोई व्यक्ति स्वंय, पत्नि या बच्चों की पढ़ाई के लिए लोन लेता है तब भी टैक्स बचा सकता है। यदि कोई व्यक्ति विदेश में जाकर पढ़ाई करने के लिए Education Loan लेता है तो इसका फायदा उसे नहीं मिलेगा।

म्यूचुअल फंड (Tax Saving Mutual Funds)
कर बचाने के बहुत सारे तरीके है जिसमें से एक Mutual Fund है।  टैक्स सेविंग करने के लिए म्यूचुएल फंड एक अच्छा Option है। इसमें अच्छे Return  के साथ Tax Saving  भी की जा सकती है। देखा जाये तो Tax Saving Mutual Fund  में Invest  करने वालों को 34% तक Return मिला है। जानकारों के मुताबिक यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है जहां भविष्य में और अच्छे Returns देखने को मिल सकते हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week

 
Copyright © 2015 Bhopal Samachar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah