DU ADMISSION: अब ऑनलाइन काउंसलिंग होगी | EDUCATION NEWS

Sunday, February 18, 2018

DELHI UNIVERSITY इस बार अपने PROFESSIONAL COURSES के लिए ONLINE COUNSELLING का प्लान लेकर आने वाली है। डीयू अपने 9 अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए ENTRANCE EXAM करवाता है। इस बार पिछले साल शुरू हुए जर्नलिज्म कोर्स को मिलाकर 10 कोर्स होंगे, जिनके लिए एंट्रेंस एग्जाम होंगे। अब डीयू का प्लान है कि स्टूडेंट्स और कॉलेजों दोनों की आसानी के लिए IP UNIVERSITY की तर्ज पर इन सभी कोर्सेज के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग कराई जाए। एकेडमिक सेशन 2018-19 में ही इसे शुरू करने के लिए इसका प्रपोजल एडमिशन कमिटी ने बनाकर यूनिवर्सिटी को भेज दिया है। वहां से मंजूरी मिलते ही इसे पायलट प्रॉजेक्ट के रूप में इसी सेशन से लागू कर दिया जाएगा।

डीयू इस बार अप्रैल से ही अपना एडमिशन प्रोसेस शुरू करने का ऐलान कर चुका है। इस बार एडमिशन सिस्टम में कुछ स्मार्ट बदलाव करने के लिए यूनिवर्सिटी ने अपनी एडमिशन कमिटी में 47 मेंबर रखे हैं। यूनिवर्सिटी ने अलग अलग मुद्दों को लेकर सब-कमिटी बनाई है जिसमें से एक ने एंट्रेंस बेस्ड अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू करने का प्रस्ताव दिया है। इसके तहत ऑनलाइन काउंसलिंग के तहत स्टूडेंट्स अपनी सीट ब्लॉक कर सकते हैं, सीट छोड़ या अपग्रेड कर सकते हैं। 

एक बार जो सीट फिक्स करना चाहेंगे तो वो फिक्स हो जाएगी। अगर छात्र दूसरा कॉलेज चाहते हैं तो अपग्रेडेशन का ऑप्शन रख सकते हैं। काउंसलिंग के आखिर तक या तो आपको वही सीट मिल जाएगी, जो छात्र को दी गई है और या फिर उसे पसंदीदा कॉलेज मिल जाएगा। ऑनलाइन काउंसलिंग में सर्टिफिकेट आखिर में जमा करवाने होंगे, फीस भी आखिर में देनी होगी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week