RGPV: सभी कॉलेजों में आॅनलाइन होंगी मिड सेम की परीक्षाएं | EDUCATION NEWS

Tuesday, January 2, 2018

भोपाल। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) द्वारा फरवरी में होने वाली MID-SEM EXAM प्रदेश भर के COLLEGE में ऑनलाइन होंगी। मिड सेमेस्टर की परीक्षाओं में यदि कोई तकनीकी समस्या नहीं आती है तो सत्र 2018-19 में ENGINEERING में एडमिशन लेने वाले छात्रों के प्रथम सेमेस्टर के सभी पेपर की थ्योरी परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी। हाल ही में प्रायोगिक तौर पर UIT से शुरू की गई थ्योरी पेपर की ऑनलाइन परीक्षा की सफलता के बाद विवि इसका दायरा बढ़ाने जा रहा है। इस व्यवस्था के तहत होने वाली परीक्षाओं का वैल्यूएशन भी ऑनलाइन होगा। इसके लिए विवि ने टेंडर जारी कर दिया है। 

विवि द्वारा परीक्षा प्रणाली में बदलाव किया जा रहा है। इसकी शुरूआत पायलट प्रोजेक्ट के रूप में यूआईटी-आरजीपीवी में संचालित कंप्यूटर साइंस, मैकेनिकल और पेट्रोकेमिकल इंजीनियरिंग ब्रांच की परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की गई थी। कुल 226 छात्रों ने यह परीक्षा सफलतापूर्वक दी थी। 

आरजीपीवी के कुलपति डॉ. सुनील कुमार के अनुसार ऑनलाइन परीक्षा के लिए सॉफ्टवेयर में थोड़ा बदलाव किया जा रहा है। ऑनलाइन परीक्षा के लिए प्रश्न बैंक तैयार होगा। सॉफ्टवेयर ऑटोमेटिकली प्रश्न जनरेट कर छात्रों को देगा। प्रत्येक छात्र को जो पेपर दिए जाएंगे उसमें पूछे गए सवालों का क्रम अलग-अलग रहेगा। इससे छात्र नकल नहीं कर सकेंगे। विवि द्वारा आयोजित की जाने वाली आॅनलाइन परीक्षाएं सभी कॉलेजों पाठ्यक्रमों के लिए शुरू करने से पहले विवि कॉलेजों की सुविधाओं का पता करेगा। मिड सेमेस्टर की परीक्षाओं में यह पता लग जाएगा कि किस कॉलेज में क्या सुविधाएं हैं और कहां कमियां हैं। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...
 
Copyright © 2015 Bhopal Samachar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah