CBSE EXAM: डेटशीट पर सवाल, कैसे करें तैयारियां | EDUCATION NEWS

Saturday, January 13, 2018

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बोर्ड परीक्षा 5 मार्च से होनी है। इस बार परीक्षा की डेटशीट को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं और विद्यार्थियों का आरोप है कि इस बार तैयारी के लिए परीक्षा के बीच में ज्यादा वक्त नहीं है। वहीं परीक्षार्थियों को तैयारी के लिए छुट्टी भी नहीं दी गई है। ऐसे में परीक्षार्थी नाराज हैं वहीं कुछ विशेषज्ञों ने परीक्षार्थियों के लिए तैयारी के टिप्स भी जारी किए हैं ताकि वो कम समय में ज्यादा पढ़ाई कर सकें और अच्छे अंक हासिल कर पाए। परीक्षा की तैयारी करते वक्त एनसीईआरटी की किताबों से प्रेक्टिस करें। इसमें से ही ज्यादातर सवाल परीक्षा में पूछे जाते है और अगर आप इससे तैयारी करते हैं तो यह आपके अच्छे अंक दिला सकता है.

5 मार्च से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षा, ऐसा Routine बनाकर करें पढ़ाई
इस बार परीक्षा के दौरान तैयारी का मौका नहीं मिलेगा, इसलिए पहले ही पढ़ाई कर लें। कई परीक्षाओं में तो रिविजन का वक्त भी नहीं मिलेगा, इसलिए परीक्षा से पहले ही सभी टॉपिक्स क्लियर कर लें। परीक्षा के दौरान सिर्फ रिविजन करें और मुश्किल टॉपिक्स को लेकर परेशान ना हों।

हर दिन करें रिविजन- 
दरअसल सही तरह से परीक्षा की तैयारी ना करने से भी आप अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं. इसलिए रिविजन का पूरा ध्यान रखें, क्योंकि यह आपकी पढ़ाई को दिमाग में सेव रखने का काम करता है।

ये काम करके बोर्ड एग्जाम में बन सकेंगे टॉपर
परीक्षा की तैयारी के दौरान लिखने की क्षमता पर  काम करना भी जरूरी है. आप अगर ऐसा करते हैं तो आपकी लिखने की क्षमता तो विकसित होगी ही.

परीक्षा में रखें इन बातों का ध्यान
प्रत्येक नए प्रश्न का उत्तर नए पेज से लिखने की कोशिस करें.
एक की प्रश्न के उपप्रश्नों का उत्तर एक साथ लिखें.
उत्तर में महत्वपूर्ण शब्दों और मुद्दों को हाईलाइट जरूर करें.
प्रश्नों के अंक के आधार पर उत्तर लिखने के लिए समय निर्धारित करें.

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week