आईएएस सर्विस मीट: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर डिस्कशन होगा | mp news

Friday, December 15, 2017

भोपाल। शुक्रवार को आईएएस ऑफिसर्स एसोसिएशन की सर्विस मीट का औपचारिक शुभारंभ हो गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पहला संबोधन दिया। मुख्य सचिव बीपी सिंह ने बताया कि इस बार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बात करेंगे। यह एक अच्छा हथियार है जो हमारी पकड़ को मजबूत करेगा। इस अवसर पर पूर्व मुख्य सचिव आर परशुराम, एंटनी डिसा, मुख्य सचिव बीपी सिंह सहित बड़ी संख्या में मौजूद आईएएस ऑफिसर्स को संबोधित कर रहे थे।

कलेक्टर चाहे तो पूरा जिला बदल सकता है: सीएम 
प्रशासन अकादमी में हुए इस शुभारंभ कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह ने प्रदेश की सड़कों वाले बयान को लेकर अपना स्पष्टीकरण दिया। अपने अमेरिका दौरे का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि जब मैंने सड़कों की बात की थी तो वह कोई हवा में नहीं थी, हमारी सड़के वाकई में अच्छी हैं। मैंने किसी गली मोहल्ले की सड़कों की बात नहीं की, मैंने अच्छी सड़कों की बात की थी। उन्होंने कलेक्टर को लेकर कहा कि यदि एक कलेक्टर चाहे तो पूरा जिला बदल दे, एसपी के खौफ से बदमाशों की जान सांसत में रहती है।

अफसरों ने सरकार को भावंतर के भंवर से बचाया
उन्होंने अफसरों की तारीफ करते हुए कहा कि भावांतर भुगतान योजना जब लेकर आए थे तो ये कहा गया कि हम भावंतर के भंवर में फंस जाएंगे लेकिन अफसरों ने बहुत बढ़िया काम किया और ये योजना आगे चलकर मॉडल योजना बनेगी। अपनी नर्मदा सेवा यात्रा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि लगभग सात करोड़ पौधे लगे जिसमें से 92 फ़ीसदी जीवित हैं।

ऑफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम का इस्तेमाल करेंगे: मुख्य सचिव
मुख्य सचिव बीपी सिंह ने सर्विस मीट की रूपरेखा पर रोशनी डालते हुए कहा कि इस दौरान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के गवर्नेंस में इस्तेमाल को लेकर पैनल डिस्कशन होगा पिछली बार जब हम भी सर्विस मीट की थी तब स्मार्ट सिटी को लेकर डिस्कशन किया था इसकी वजह से स्मार्ट सिटी की सूची में हमारे कई शहर आ सके। ऑफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम यह पता लगाने में हमारी मदद करता है कि कैसे बेहतर काम किया जा सकता है निर्णय लेने में इसका इस्तेमाल बहुत होने लगा है। नासा प्राकृतिक आपदा के लिए इसका इस्तेमाल करता है। हम स्वच्छ भारत मिशन में जो टॉयलेट बनाने है और उसके सत्यापन की जरूरत है उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके जरिए पता लगाया जा सकता है कि दलितों का क्या इस्तेमाल हो रहा है लॉयन ऑर्डर।स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में इसका इस्तेमाल व्यापक पैमाने में होने लगा है हमें भी इसके लिए तैयार होना होगा।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week