आप किसी पर देशभक्ति थोप नहीं सकते: विद्या बालन

नई दिल्ली। हिंदी फिल्म अभिनेत्री विद्या बालन ने सिनेमाघरों में राष्ट्रगान बजाने को लेकर जारी बहस के बीच मुद्दे पर अपनी राय देते हुए कहा कि देशभक्ति थोपी नहीं जा सकती। अभिनेत्री ने एक कार्यक्रम में यहां कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि फिल्मों से पहले राष्ट्रगान बजाया जाना चाहिए। आप स्कूल में नहीं हैं, जहां आप दिन की शुरूआत राष्ट्रगान से करते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए मेरा व्यक्तिगत रूप से मानना है कि राष्ट्रगान वहां नहीं बजाया जाना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि आप देशभक्ति थोप नहीं सकते। अभिनेत्री ने कहा कि उन्हें अपने देश से प्यार है और इसकी रक्षा के लिए किसी भी हद तक जा सकती हैं। उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन यह सही नहीं है कि कोई मुझे यह बात बताए। जब मैं राष्ट्रगान सुनती हूं, मैं कहीं भी रहूं, खड़ी हो जाती हूं।’’ 

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही मैं फैसला दिया है कि सरकार इस मामले में नियम बनाए या अपनी नीति घोषित करे। फिल्मों से पहले राष्ट्रगान और उसके सम्मान में खड़े होने को लेकर सारे देश में बहस चल रही है। एक वर्ग ऐसा भी है जो नहीं चाहता कि फिल्मों से पहले ऐसा कुछ किया जाए जबकि दूसरा वर्ग इसे अनिवार्य और देशभक्ति की भावना के लिए जरूरी मानता है। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !