झूठ सुन-सुनकर विकास पागल हो गया: राहुल गांधी

Monday, October 9, 2017

नई दिल्ली। गुजरात चुनाव भाजपा के लिए भारी पड़ रहे हैं और कांग्रेस इसका भरपूर फायदा उठा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गुजरात यात्राएं जारी हैं और राहुल गांधी उनके पीछे लग गए हैं। मोदी के लौटते ही राहुल गांधी अहमदाबाद पहुंच गए। खेड़ा में उन्होंने एक जनसभा को संबोधित किया। यहां उन्होंने एक बार फिर विकास का मुद्दा उछाला। लोगों से पूछा, 'गुजरात में विकास को क्या हुआ? ये कैसे पागल हुआ?' उन्होंने कहा कि गुजरात में झूठ सुन-सुनकर विकास पागल हो गया है। उन्होंने इस पर लोगों से भी हामी भराई। रविवार को मोदी ने विकास को लेकर किए जा रहे सवालों पर कांग्रेस को जवाब दिया था। 

राहुल गांधी ने नोटबंदी, जीएसटी को लेकर सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा, 'मोदी जी किसी किसान या बच्चे से मिलकर नोटबंदी के बारे में पूछते तो सभी उन्हें मना कर देते पर उन्होंने ऐसा नहीं किया'। राहुल ने कहा कि मैं गरीबों, मजदूरों, किसानों, आदिवासियों के मन की बात करता हूं पर मौजूदा सरकार 10-15 उद्योगपतियों के लिए काम कर रही है। आगे कहा कि हम आपको अपने मन की बात नहीं बताएंगे बल्कि हम आपके मन की बात सुनेंगे। 

उन्होंने दावा करते हुए कहा कि देश में हर 24 घंटे में 30 हजार लोग बेरोजगार हो जाते हैं। यहां बेरोजगारों की फौज खड़ी हो गई है। आप जो भी चीजें खरीदते हो, ज्यादातर में 'मेड इन चाइना' लिखा रहता है। चीन में एक दिन में 50 हजार लोगों को रोजगार मिलता है और भारत में केवल 450 को। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने 22 साल में कुछ नहीं किया। पूरे देश में किसान आत्महत्या कर रहे हैं। 

उन्होंने यूपी में भट्टा पारसौल की भी चर्चा की। कहा कि वहां किसानों की जमीन ली जी रही थी। हमने उनके लिए लड़ाई लड़ी और बिल लेकर आए। राहुल ने कहा कि बिना किसानों की अनुमति के उनकी जमीनें नहीं ली जा सकती हैं। आपकी जमीनों को छीनकर गुजरात के उद्योगपतियों को दिया गया है। उद्योगपतियों का कर्ज माफ हो रहा है किसानों का नहीं। हमारी सरकार आई तो यह सब बंद होगा। 

राहुल ने आरोप लगाया कि गुजरात में गरीबों का इलाज और बच्चों की पढ़ाई मुश्किल है। कहा, 'राजस्थान में गहलोत सरकार ने मुफ्त में इलाज शुरू किया था, हमारी सरकार आने पर वैसा ही गुजरात में होगा। हम आप सब से पूछकर फैसले लेंगे। मोदी का गुजरात मॉडल पूरी तरह से फेल है। ये गुजरात को मालूम है। हम गरीबों, मजदूरों का मॉडल खड़ा करेंगे'। 

15 दिन में दूसरा दौरा
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का 15 दिन में गुजरात का यह दूसरा दौरा है। राहुल ने पिछले गुजरात दौरे के दौरान सौराष्ट्र में छोटे व्यापारियों, किसानों और पाटीदारों को संबोधित किया था। इस बार कांग्रेस उपाध्यक्ष दलित, पाटीदार, आदिवासी, छात्रों, क्षत्रियों, किसानों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से मिलेंगे। गुजरात के 7 जिलों में राहुल बैठक और यात्रा करेंगे। इस 7 जिलों में विधानसभा की 30 से 40 सीटें आती हैं। इसके साथ ही कांग्रेस उपाध्यक्ष अमूल प्लांट में काम करने वालों से भी मिलेंगे। 

मंदिर भी जाएंगे कांग्रेस उपाध्यक्ष 
राहुल गांधी दुर्गा पूजा के वक्त विभिन्न पंडाल और मंदिर जाकर दर्शन किए थे। राजनीतिक विश्लेषक इसे सॉफ्ट हिंदुत्व कार्ड खेलना कह रहे हैं। इस बार भी कांग्रेस उपाध्यक्ष कई मंदिरों में जाकर दर्शन करेंगे। दौरे के पहले दिन ही मशहूर सांताराम मंदिर जाएंगे। इसके बाद पाटीदार समुदाय को खुश करने के लिए सरदार पटेल के जन्मस्थान करमसाड भी जाएंगे। गुजरात दौरे में राहुल डॉक्टर, वकील और सीए जैसे प्रफेशनल्स से भी मुलाकात करेंगे। सैयाजी हॉल में वह छात्र संसद में हिस्सा लेंगे और वड़ोदरा में जहां डॉक्टर बाबा साहेब आंबेडकर ने कुछ वक्त बिताया था वहां भी जाएंगे। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...
 
Copyright © 2015 Bhopal Samachar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah