चावल खाने वाले मात्र 2.5 रुपए में मोटापे और शुगर से बचें

यदि आपको चावल खाना पसंद है और आप चावल के कारण आने वाले फैट और शुगर से बचना चाहते हैं तो अब यह बहुत आसान है। आप जब भी चावल पकाएंगे आपको मात्र 2.5 रुपए अतिरिक्त खर्च करना होंगे फिर आप अपने पसंदीदा चावल का भरपूर आनंद उठा पाएंगे और आपकी फैट और शुगर की मात्रा भी नहीं बढ़ेगी। चावल में काफी मात्रा में कैलोरी होती है, जिस वजह से कम आय वाले देशों में चावल प्रमुख फसल के रूप में उगाया और खाया जाता है। 

अधिक मात्रा में चावल खाने से व्यक्ति मोटापे का शिकार हो सकता है। मगर, यदि एक खास तरह से आप चावल को पकाकर खाएंगे, तो मोटापे का शिकार नहीं होंगे। इसके लिए आपको बस एक आसान काम करना है। चावल पकाते समय एक चम्मच नारियल का तेल डालकर उसे पका लें। श्रीलंका के शोधकर्ताओं ने कहा कि इससे होता यह है कि चावल को पचने के लिए उत्तरदायी एंजाइम्स पूरी तरह से शुगर को तोड़ने में सक्षम नहीं रहते। 

इससे करीब 60 फीसद कैलोरी बिना शुगर में बदले ही शरीर से निकल जाती है। अगर उबालने के बाद चावल को कम से कम 12 घंटे के लिए अलग रख दिया जाए, तो स्टार्च मॉलीक्यूल पूरी तरह निष्क्रिय हो जाते हैं। इस तरह से यह चावल स्वाद तो काफी देता है, लेकिन इससे मोटापा होने का अंदेशा काफी कम हो जाता है। जिन लोगों को शुगर की समस्या है, वे इस तरह से पके चावल को बेफिक्र होकर खा सकते हैं।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !