चीन का दावा: डोकलाम से सिर्फ भारत पीछे हटा, हमारी सेनाएं वहीं पर हैं

नई दिल्ली। सुबह खबर आई थी कि डोकलाम विवाद में भारत और चीन ने अपनी अपनी सेनाएं हटाने का फैसला कर लिया है परंतु शाम होते होते चीन के विदेश मंत्रालय से नई जानकारी सामने आ गई। चीन ने दावा किया है कि डोकलाम में उसकी सेनाएं अभी भी मौजूद हैं। वो मार्च कर रहीं हैं जबकि भारत की सेनाएं वापस हट गईं हैं। इससे पहले बताया गया था कि डोकलाम विवाद पर भारत को बड़ी रणनीतिक जीत मिली है। दोनों देश अपनी अपनी सेनाएं हटाने को तैयार हो गए हैं। 

भारत के विदेश मंत्रालय ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि पिछले कुछ हफ्तों से भारत और चीन डोकलाम मामले में कूटनीतिक बातचीत करते आ रहे हैं। इस बातचीत के दौरान भारत अपनी बात और विचार रखने में सफल हुआ है। इस आधार पर डोकलाम में आमने-सामने खड़ी दोनों देशों की सेनाओं को पीछे हटाने पर सहमति बनी है और यह जारी है।

मालूम हो कि चीन द्वारा डोकलाम में सड़क निर्माण को लेकर शुरू हुई तनातनी पिछले दो महीने से चली आ रही थी और इसे लेकर चीन लगातार धमकियां दे रहा था। चीनी मीडिया ने कई बार भारत को युद्ध तक की धमकी दी थे लेकिन भारत अपने उस विचार पर लगातार कायम रहा कि इस समस्या का समाधान केवल कूटनीतिक तरीके से ही निकल सकता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !