PMVVY: वरिष्ठ नागरिकों को 8% ब्याज वाली निवेश योजना

Saturday, July 22, 2017

नयी दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि प्रधानमंत्री व्यय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) वरिष्ठ नागरिकों को ऐसे समय सम्मानजनक रिटर्न देगी जबकि वैश्विक स्तर पर ब्याज दरें नीचे आ रही हैं। पीएमवीवीवाई 60 साल और अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेंशन योजना है। यह योजना 4 मई, 2017 से 3 मई, 2018 तक उपलब्ध होगी। इसमें आठ प्रतिशत का वार्षिक रिटर्न मिलेगा जिसका भुगतान 10 साल तक मासिक आधार पर किया जाएगा। इस योजना के विभिन्न पहलुओं की सराहना करते हुए जेटली ने कहा कि मई में बिना होहल्ले के शुरू होने के बाद से इस योजना के प्रति उत्साहवर्धक प्रतिक्रिया देखने को मिली है।

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस योजना को चलाने की जिम्मेदारी भारतीय जीवन बीमा निगम को दी गयी है। इस उत्पाद को आफलाइन के साथ-साथ आनलाइन खरीदा जा सकता है।

पीएमवीवीवाई (प्रधानमंत्री वय वंदना योजना) एक पेंशन योजना है
सरकार ने यह योजना विशेष रूप से 60 साल और उससे अधिक उम्र के बुजुर्गों के लिये बनायी है। यह चार मई 2017 से तीन मई 2018 तक उपलब्ध होगी। बयान के मुताबिक, ‘योजना के तहत 10 साल के लिये आठ प्रतिशत सालाना (प्रभावी रूप से यह 8.30 प्रतिशत के बराबर) निश्चित ब्याज मिलेगा।’

पेंशन 10 साल की अवधि के दौरान पेंशनभोगियों की खरीद के समय चुने गये विकल्प के मुताबिक मासिक, तिमाही, छमाही, वार्षिक मिल सकता है। योजना को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) से छूट दी गयी है। पेंशन लिये जाने के तीन साल बाद नकदी जरूरतों को पूरा करने के लिये खरीद मूल्य का 75 प्रतिशत तक कर्ज लेने की अनुमति होगी।

बयान के मुताबिक कर्ज पर ब्याज की वसूली पेंशन भुगतान तथा ऋण दावा राशि से प्राप्त किया जाएगा। योजना से अपनी या पति / पत्नी दोनों में से किसी की गंभीर बीमारी की स्थिति में समयपूर्व बाहर निकलने की अनुमति होगी। ऐसी स्थिति में खरीद मूल्य का 98 प्रतिशत वापस किया जाएगा।

पेंशनभोगी की पालिसी अवधि में मृत्यु की स्थिति में खरीद मूल्य लाभार्थियों को दे दिया जाएगा। ब्याज की गारंटी और वास्तविक ब्याज के बीच अंतर तथा प्रशासनिक खर्च से संबद्ध लागत का भुगतान सरकार सब्सिडी के रूप में एलआईसी को करेगी।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week