रसोई गैस सिलेण्डर पर सब्सिडी खत्म, हर महीने बढ़ेंगे दाम

नई दिल्ली। भारत की नरेंद्र मोदी सरकार ने रसोई गैस पर सब्सिडी खत्म करने का कार्यक्रम लागू कर दिया है। अब से लेकर मार्च 2018 तक हर माह सिलेण्डर के दाम में 4 रुपए की बढ़ोत्तरी की जाएगी और इस तरह पूरी सब्सिडी हटा दी जाएगी। यह जानकारी पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को लोकसभा में दी। उन्होंने कहा, ''पिछले साल सरकार ने ऑयल कंपनियों को सब्सिडी पर मिलने वाले सिलेंडरों (14.2 KG) के दाम हर महीने 2 रुपए बढ़ाने का ऑर्डर दिया था, लेकिन अब इसे 4 रु. कर दिया है। यानी अगले साल मार्च तक सिलेंडर की कीमत 32 रुपए बढ़ेगी। बता दें कि फिलहाल हर कनेक्शन पर सालभर में सिर्फ 12 सिलेंडर सब्सिडी रेट पर मिलते हैं। 

प्रधान ने आगे बताया, ''ऑयल कंपनियों (इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम) को 1 जुलाई, 2016 को सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमतें 2 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ाने की इजाजत दी गई थी। इसके मुताबिक कंपनियां 10 मौकों पर दाम बढ़ा सकती थीं। सरकार ने मई, 2017 को अपने नए ऑर्डर में कंपनियों से कहा है कि वो सब्सिडी खत्म करने के लिए 1 जून, 2017 से मार्च, 2018 तक या अगले ऑर्डर तक प्रति सिलेंडर कीमत 4 रुपए हर महीने बढ़ा सकती हैं। इसमें वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) शामिल नहीं रहेगा। जुलाई में लोगों को एक सिलेंडर पर 86 रुपए सब्सिडी दी गई। 5 किलो वाले सिलेंडर की कीमत भी धीरे-धीरे बढ़ाई जाएगी।

जुलाई में कितना रेट बढ़ा?
न्यूज एजेंसी के मुताबिक, मई में जारी सरकार के नए ऑर्डर और जीएसटी लागू होने के बाद ऑयल कंपनियां दो बार सिलेंडरों के दाम बढ़ा चुकी हैं। जुलाई में सिलेंडर एक साथ 32 रुपए मंहगे हुए, जो पिछले 6 साल में सबसे ज्यादा थी।

अभी क्या है सिलेंडर का रेट?
दिल्ली में सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत फिलहाल 477 रुपए हैं, जबकि पिछले साल जून में यह 419 रुपए में मिलता था। यानी कि एक साल में कीमत 58 रुपए बढ़ गई। वहीं, बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 564 रुपए में मिल रहा है।

अब आगे क्या होगा?
सरकार के फैसले के मुताबिक, जुलाई से मार्च, 2018 तक (8 महीने में) सिलेंडर की कीमत 32 रुपए तक बढ़ेगी। यानी सब्सिडी रेट पर आपको मिलने वाले सिलेंडर की कीमत 509 रुपए हो जाएगी। फिलहाल, गैर-सब्सिडी सिलेंडर के बारे में सरकार की ओर से कुछ नहीं गया है।

सब्सिडी पाने वाले कितने कंज्यूमर?
देशभर में 18 करोड़ के ज्यादा कंज्यूमर एलपीजी सब्सिडी का फायदा ले रहे हैं। इनमें पिछले एक साल के दौरान प्रधानमंत्री उज्जवला स्कीम के तहत बांटे गए 2.5 करोड़ कनेक्शन भी शामिल हैं। इसके अलावा 2.66 करोड़ कंज्यूमर गैर-सब्सिडी सिलेंडर इस्तेमाल करते हैं।

ममता और पिनरई विजयन ने किया विरोध
पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ाने के फैसला का विरोध किया। उन्होंने कहा- ''बीजेपी जनता से किए वादों से पीछे हट रही है, लोगों की कोई फिक्र नहीं। हमेशा पैसों के बारे में सोचती है। उन्होंने जनता को पहले रखने का वादा किया था, लेकिन गैस पर मिलने वाली छूट खत्म कर रहे हैं।

वहीं, केरल के सीएम पिनरई विजयन ने कहा- ''गैस सिलेंडर पर सब्सिडी खत्म नहीं करना चाहिए। सरकार इस फैसले को वापस ले। इससे आम आदमी की रोजमर्रा के खर्च पर संकट पैदा होगा। जून, 2016 से कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। जुलाई, 2017 में भी एक साथ 32 रुपए बढ़ा दिए। केरल में पिछले साल 420 रुपए में मिलने वाला सिलेंडर अब 480 में मिल रहा है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !