कर्मचारियों के शरीर में लगाई जाएगी CHIP, पल पल का हिसाब होगा ONLINE

न्यूयॉर्क। कर्मचारियों पर नियंत्रण करने के लिए कंपनियां और सरकारें क्या क्या नहीं करतीं। पहले हस्ताक्षर फिर थम इंप्रेशन, फिर GPS कार्ड और अब चिप आ गई है। यह चिप चावल के दाने के बराबर है। जब कर्मचारी के शरीर में घुसाई जाएगी तो खून भी नहीं निकलेगा। इसके बाद कर्मचारी के पल पल का हिसाब कम्प्यूटर में रिकॉर्ड होता जाएगा। यह चिप आइडेंटिटी कार्ड की तरह काम करेगी। अमेरिका की वेंडिंग मशीन कंपनी थ्री स्क्वायर मार्केट सबसे पहले अपने कर्मचारियों में इस चिप को इंस्टाल करने जा रही है। 

विस्कॉनसिन स्थित इस कंपनी के मुताबिक, चिप अगले महीने से लगाई जाएगी। इसका आकार चावल के एक दाने जितना होगा। इसे कर्मचारी के अंगूठे और अंगुली के बीच त्वचा के नीचे लगाया जाएगा। 19 हजार रुपए (300 डॉलर) से अधिक कीमत की इस चिप को लगाने में महज कुछ सेकंड का वक्त लगता है। 

कंपनी के सीईओ टोड वेस्टबाय ने कहा, "रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान (आरएफआईडी) आधारित इस चिप से कई कार्यों को अंजाम दिया जा सकेगा। इसकी मदद से कर्मचारी ब्रेकरूम मार्केट में खरीदारी करने से लेकर कार्यालय में आते समय दरवाजे पर पंचिंग भी कर सकेंगे। इसकी मदद से महज हाथ हिलाकर कॉपी मशीन का इस्तेमाल, कंप्यूटर में लॉग इन करना, फोन अनलॉक करना, कई तरह की जानकारियां सहेजना और कंपनी की वेंडिंग मशीन पर भुगतान भी कर सकेंगे।" ट्रैक नहीं होंगे कर्मचारीइसकी मदद से कर्मचारियों को ट्रैक नहीं किया जाएगा। इसमें कोई जीपीएस सिस्टम नहीं लगा है। इसे हैक भी नहीं किया जा सकता।

एक अगस्त को चिप पार्टीउसी में लगाई जाएगी
वेस्टबाय ने कहा कि धीरे-धीरे यह तकनीक कर्मचारियों के लिए पासपोर्ट तक का भी काम कर सकेगी। थ्री स्क्वायर मार्केट ने स्वीडन की कंपनी बायोहेक्स के साथ मिलकर इस चिप को तैयार किया है। कंपनी के मुख्यालय पर एक अगस्त को "चिप पार्टी" की जाएगी, उसी दौरान इच्छुक कर्मचारियों को चिप लगाई जाएगी।

चिप लगाते वक्त रक्त निकालने समय होने वाले दर्द से थोड़ा अधिक दर्द होगा। इसके बाद कुछ दिन तक उस स्थान पर हाथ लगाने पर हल्का दर्द होगा। कंपनी का अनुमान है कि उसके 85 में से 50 कर्मचारी स्वैच्छिक रूप से इसके लिए तैयार हैं। जो कर्मचारी चिप अपने शरीर में नहीं लगवाना चाहेंगे, उन्हें चिप लगे रिस्ट बैंड या अंगूठी का विकल्प दिया जाएगा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !