युक्तियुक्तकरण का TIME TABLE, अभ्यावेदन से लेकर ज्वाइन तक

युक्तियुक्तकरणभोपाल। स्कूल शिक्षा विभाग ने सरकारी माध्यमिक शालाओं में छात्रों की संख्या के अनुसार शिक्षकों की पद-स्थापना सुनिश्चित करने के लिये युक्ति-युक्तकरण की समय-सारणी जारी की है। माध्यमिक शालाओं की सूची एजुकेशन पोर्टल पर प्रदर्शित की गयी है। सूची में माध्यमिक शालाओं में पदस्थ सभी कर्मचारियों को शामिल किया गया है। विभाग ने ऐसा इसलिये किया है, जिससे शिक्षकों के अतिरिक्त भृत्य आदि जो भी अमला पदस्थ है, अर्थात पैरोल सिस्टम से जिनका वेतन उस शाला के एजुकेशन पोर्टल से जनरेट होता है, उसकी जानकारी प्रदर्शित हो सके। 

शिक्षकों की गणना में किसी अन्य गैर-शैक्षणिक पद के व्यक्ति को शामिल नहीं किया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है कि वर्तमान में युक्ति-युक्तकरण की कार्यवाही में केवल शिक्षक संवर्ग को ही शामिल किया गया है। माध्यमिक शालाओं में भृत्य उसी माध्यमिक शाला में पदस्थ रहेंगे।

सरकारी माध्यमिक शालाओं में लगभग 4051 शिक्षक अतिशेष श्रेणी में हैं। माध्यमिक शालाओं के लिये अपलोड की गयी सूची पर अभ्यावेदन 26 मई तक प्राप्त किये जायेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा अभ्यावेदन का निराकरण और अभ्यावेदन की स्थिति का प्रदर्शन एजुकेशन पोर्टल पर 31 मई तक प्रदर्शित किया जायेगा। मान्य की गयी आपत्तियों के आधार पर जानकारी को एजुकेशन पोर्टल पर संकुल प्राचार्य द्वारा 5 जून तक अपडेट किया जायेगा। आपत्तियों के निराकरण के बाद अतिशेष सूची का एजुकेशन पोर्टल पर 9 जून को प्रदर्शन किया जायेगा। 

एजुकेशन पोर्टल पर माध्यमिक शाला के अतिशेष शिक्षकों द्वारा 12 से 17 जून तक विकल्प प्रस्तुत किये जा सकेंगे। काउंसलिंग के माध्यम से अंतिम रूप से पद-स्थापना सूची ऑनलाइन एजुकेशन पोर्टल पर 22 जून को प्रदर्शित की जायेगी। अतिशेष शिक्षकों को अनिवार्य रूप से 27 जून को पद-स्थापना शाला में कार्यभार ग्रहण करना होगा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !