CBSE 10th RESULT DATE प्रवक्ता का बयान

सीबीएसई 10वीं के प‍रीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे छात्र अभी इंतजार करें. सीबीएसई 10वीं का रिजल्‍ट बुधवार को नहीं आ रहा है. सीबीएसई के मुताबिक अगले 72 घंटों में सीबीएसई 10वीं के परीक्षा परिणामों को जारी कर दिया जाएगा. सीबीएसई की प्रवक्‍ता रमा शर्मा ने बताया कि दसवीं का रिजल्‍ट अभी समायोजित किया जा रहा है. सीबीएसई जल्‍द ही रिजल्‍ट जारी करने की तारीख की घोषणा करेगा. ऐसे में उम्‍मीद जताई जा रही है कि 2 जून तक परीक्षा परिणाम जारी किए जाएंगे.

यह रिजल्ट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर देखे जा सकेंगे. इसके साथ ही examresults.net या result.nic.in पर भी छात्र परिणाम देख पाएंगे.

गौरतलब है कि सीबीएसई के 12वीं के नतीजे रविवार को घोषित होने के बाद अब 10वीं के छात्र रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. सूत्रों के अनुसार, बुधवार को ही 10वीं के रिजल्ट आने की संभावना जताई गई है.

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड, सेकेंडरी सर्टिफिकेट (SSC) 10वीं और हायर सेकेंडरी एजुकेशन (HSC) 12वीं की परीक्षाएं आयोजित कराता है. भारत और भारत के बाहर के बहुत से प्राइवेट स्कूंल इससे एफिलेटेड हैं. बोर्ड में कुल 897 सेंट्रल स्कूल, 1761 सरकारी स्कूल, 5827 ओपन स्कूल, 480 जवाहर नवोदय स्कूल और 14 सेंट्रल तिब्बती स्कूल शामिल हैं. बोर्ड पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के लिए सिलेबस तैयार करता है, और साल में दो मुख्य परीक्षाएं संचालित करता है.