AC-3 के नए अत्याधुनिक कोच तैयार: दरवाजे पर लगा है CCTV CAMERA और स्मोक डिटेक्टर

Monday, May 15, 2017

भोपाल। रेलवे ने नए डिजाइन के मॉडर्न एसी-3 कोच लाॅन्च करने की तैयारी शुरू कर दी है। यह कोच वर्तमान के मुकाबले आरामदायक होंगे। निशातपुरा स्थित कोच फैक्ट्री में भी इस तरह के नए कोच बनाए जा रहे हैं। इनके दरवाजे पर सीसीटीवी कैमरा, स्मोक डिटेक्टर और टी-कॉफी वेंडिंग मशीन लगाई जाएगी। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि देशभर की कोच फैक्ट्रियों की तकनीकी विंग के अधिकारियों की सलाह लेने के बाद नए डिजाइन व इंटीरियर वाले एसी-3 कोच तैयार किए जा रहे हैं। इन्हें सबसे पहले फुल एसी-3 श्रेणी की हमसफर ट्रेन में लगाया जाएगा। अगस्त तक एक रैक तैयार कर हमसफर ट्रेन चलाई जाएगी। नए एसी-3 कोच सीसीटीवी कैमरे लग जाने से यात्रियों की पुख्ता सुरक्षा हो सकेगी। आग के कारण होने वाली घटनाओं पर स्मोक डिटेक्टर से रोक लग सकेगी।

हमसफर ट्रेनों में सबसे पहले लगेंगे नई डिजाइन के कोच
हर कोच में जीपीएस बेस्ड डिस्प्ले स्क्रीन लगाई जाएगी, जिससे ट्रेन की लोकेशन यात्रियों को मिल सके।  हर आठ बर्थ वाले केबिन में दो प्लग प्वांइट और 6 यूएसबी पोर्ट। ऊपर वाली बर्थ पर यात्री आसानी से पहुंच सके, इसके लिए आरामदायक सीढ़ियां, फुटरेस्ट।

लागत में 20 लाख का इजाफा
रेल मंत्रालय ने तय किया है कि अब एसी-2 की जगह एसी-3 श्रेणी के कोच की संख्या ट्रेनों में बढ़ाई जाएगी। हालांकि नए डिजाइन का एक एसी-3 कोच करीब पौने तीन करोड़ रुपए लागत का होगा, जो वर्तमान के मुकाबले लगभग 20 लाख रुपए ज्यादा होगी।

अब क्रीम-ग्रे रंग का उपयोग
नए एसी-3 कोच में नीला-सफेद की जगह हल्के क्रीम-ग्रे रंग का उपयोग किया जाएगा। साइड लोअर बर्थ को पहले से ज्यादा आरामदायक बनाने के लिए पतला कुशन वाला लोअर बेक बनाया जाएगा। इस लोअर बेक को आसानी से ऊपर-नीचे कर कंप्लीट सीट में बदला जा सकेगा।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं


Popular News This Week