देश के अन्य राज्यों में कश्मीरी छात्रों से ये सुलूक ? | KASHMIRI STUDENTS

राकेश दुबे@प्रतिदिन। विचित्र बात है, देश के प्रधानमंत्री को देश के अन्य राज्यों में कश्मीर के युवकों के सुरक्षा के निर्देश देना पड़े हैं उन्होंने कहा  है कि देश के कुछ शहरों में कश्मीरी छात्रों के खिलाफ बन रहे उग्र माहौल पर तत्काल रोक लगाने की जरूरत है। गृह मंत्रालय ने इसे गंभीरता से लिया है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सभी राज्यों से कहा है कि वे देश के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले कश्मीरियों की हिफाजत करें| सवाल यह भी लाजिमी है की यह सब क्यों हो रहा है और इसका निदान क्या है ? देश में इतनी असहिष्णुता क्या बढ़ रही है ? और सरकारें कुछ करती क्यों नहीं खासकर काश्मीर में जिसकी ये प्रतिक्रिया है |हाल में राजस्थान की मेवाड़ यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले कश्मीरी स्टूडेंट्स के साथ कुछ स्थानीय लोगों ने मारपीट की। यूपी के मेरठ में भी पोस्टर लगाकर कश्मीरियों को शहर छोड़ देने की चेतावनी दी गई है।

सोशल मीडिया के फैलाव के साथ समाज में इस तरह की प्रवृत्ति बढ़ी है। देश के किसी भी हिस्से में घटने वाली घटना को कुछ लोग सीधे खुद से जोड़ कर देखने लगते हैं। इस संबंध में उत्तेजक और भड़काऊ टिप्पणियां की जाती हैं और फिर घृणा के ये कैप्सूल डिजिटल दुनिया से निकलकर घरों, मोहल्लों और शहरों में फैल जाते हैं। जम्मू-कश्मीर को लेकर अभी इसी तरह का दुष्प्रचार चल रहा है। वहां फौजियों के साथ किसी भी दुर्व्यवहार का सच्चा-झूठा वीडियो पूरे देश के स्वाभिमान के साथ जुड़ जाता है।उग्र राष्ट्रवाद की वकालत करने वाले ऐसा माहौल बनाने में कुछ ज्यादा ही सक्रिय रहते हैं। पिछले कुछ समय से उन्होंने यह अभियान चला रखा है कि कश्मीर के तमाम नौजवान अलगाववादियों से निर्देश लेकर सेना पर पत्थर चलाते हैं। इस बात को कुछ इस तरह पेश किया जा रहा है जैसे सभी कश्मीरी युवाओं ने मिलकर भारतीय राष्ट्र-राज्य के खिलाफ कोई अभियान छेड़ रखा हो। ऐसी अफवाहों के असर में आकर ही देश के कुछ हिस्सों में कश्मीरी छात्रों पर हमले हुए हैं।

इस सिलसिले का जारी रहना देश के लिए दुर्भाग्यपूर्ण होगा। अलगाववादी ठीक यही चाहते हैं। उनकी मंशा यह साबित करने की है कि कश्मीरियों के हित शेष भारत से अलग हैं और उनके लिए इस देश में कहीं कोई स्पेस नहीं है। अपनी इस कोशिश में वे आज तक नाकाम होते आए हैं। लेकिन जो काम अलगाववादी पिछले सत्तर सालों में नहीं कर पाए, वह देश के लोग ही कर देंगे- यह मानते हुए कि कश्मीरी छात्रों और फेरी वालों को अपनी नफरत का शिकार बनाकर वे देश की सेवा कर रहे हैं। जरूरत कश्मीर के नौजवानों में यह अहसास पैदा करने की है कि पूरा देश उनके साथ खड़ा है, लिहाजा वे किसी के बहकावे में न आएं। यह तभी हो पाएगा, जब उन्हें कश्मीर से बाहर पूरे देश के लोगों का प्यार और सहयोग मिले।जो लोग राष्ट्रवाद के नाम पर कश्मीरियों पर हमले कर रहे हैं, वे वास्तव में राष्ट्र की जड़ खोद रहे हैं। देश की और जगहों से पढ़कर, अच्छा करियर बनाकर कश्मीर लौटने वाले नौजवान ही वहां भारत की अच्छाइयों के पैरोकार बनेंगे। उन्हें अपने से अलग बिल्कुल न समझें।
श्री राकेश दुबे वरिष्ठ पत्रकार एवं स्तंभकार हैं।        
संपर्क  9425022703        
rakeshdubeyrsa@gmail.com
पूर्व में प्रकाशित लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए
आप हमें ट्विटर और फ़ेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !