IPL10: धोनी के धमाके से जीता पुणे

राजू जांगिड़/पुणे | IPL- 10 का 24वां मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया। इसमें होम टीम राइजिंग पुणे सुपरजायन्ट्स का मुकाबला पिछली बार की चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद से हुआ। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी पर सबकी नजरें थीं और उन्होंने आतिशी पारी खेलते हुए राइजिंग पुणे को 6 विकेट से मैच जिता दिया। पुणे ने 177 रनों के लक्ष्य को 20 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। धोनी ने अंतिम गेंद पर चौका लगाकर टीम की झोली में जीत डाल दी और आलोचकों को करारा जवाब भी दे दिया। एमएस धोनी 34 गेंदों में 61 रन बनाकर नाबाद रहे उन्होंने 5 चौके और 3 छक्के लगाए, वहीं मनोज तिवारी 16 रनपर नाबाद लौटे। धोनी ने 29 गेंदों पर फिफ्टी पूरी की। उनको मैन ऑफ द मैच दिया गया।

अंतिम ओवर का रोमांच :-
अंतिम ओवर में पुणे को जीत के लिए 11 रन चाहिए थे गेंदबाज रहे सिद्धार्थ कौल ,मनोज तिवारी ने पहली गेंद को चौके के लिए भेज दिया हालांकि राशिद ने वहां कैच भी छोड़ दिया था। दूसरी गेंद पर सिंगल लिया तथा फिर धोनी ने भी तीसरी गेंद पर सिंगल लिया। चौथी गेंद पर तिवारी ने सिंगल लिया फिर पांचवीं गेंद पर धोनी ने दो रन लिए तब जीत के लिए अंतिम गेंद में चाहिए थे 2 रन तो धोनी ने एक्स्ट्रा कवर पर चौका लगाकर जीत दिला दी।

पुणे की ओर से राहुल त्रिपाठी ने 59 रन (41 गेंद, 6 चौके, 3 छक्के) बनाए। त्रिपाठी ने 32 गेंदों में पहली आईपीएल फिफ्टी पूरी की । धोनी ने त्रिपाठी के साथ 11 रन और बेन स्टोक्स के साथ 23 रनों की साझेदारी की। फिर पांचवें विकेट के लिए मनोज तिवारी के साथ निर्णायक 58 रन जोड़े और उनके साथ नाबाद लौटे। अन्य बल्लेबाजों की बात करें तो अजिंक्य रहाणे 7 गेंदों में 2 रन बनाकर सस्ते में ही लौट गए थे पहला विकेट 15 रन पर खो देने के बाद कप्तान स्टीव स्मिथ ने दूसरे विकेट के लिए त्रिपाटी के साथ 72 रन जोड़े । हालांकि खुद स्मिथ धीमा खेले और 21 गेंदों में 27 रन ही बना पाए।

हैदराबाद ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट पर 176 रन बनाए थे। जिसमें हेनरिक्स (55 रन, 28 गेंद, 6 चौके, 2 छक्के) और दीपक हूडा (19) नाबाद रहे। दोनों के बीच 47 रनों की नाबाद साझेदारी हुई। सनराइजर्स के कप्तान डेविड वॉर्नर ने 40 गेंदों में 43 रन (3 चौके, 1 छक्का) बनाए। उनको 26 रन पर जीवनदान भी मिला था, जब पुणे के कप्तान स्टीव स्मिथ ने उनका आसान-सा कैच टपका दिया, लेकिन वॉर्नर इसका भरपूर फायदा नहीं उठा पाए और धीमी बल्लेबाजी की। वॉर्नर ने दूसरे विकेट के लिए विलियम्सन के साथ 29 रन जोड़े फिर हेनरिक्स के साथ तीसरे विकेट के लिए 45 रनों की साझेदारी की। हैदराबाद का पहला विकेट शिखर धवन (30 रन, 29 गेंद, 5 चौके) के रूप में 55 रन पर गिरा। धवन और वॉर्नर के बीच इस सीजन की किसी भी विकेट के लिए सबसे धीमी फिफ्टी पार्टनरशिप हुई, केन विलियम्सन ने 14 गेंदों में 23 रन बनाए।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !