EVM घोटाला: दिग्विजय और केजरीवाल ने कहा: मतपत्र से चुनाव कराएं

भोपाल। मप्र के भिंड जिले की अटेर विधानसभा उपचुनाव में मुख्य निर्वाचन अधिकारी के सामने EVM घोटाला उजागर हो जाने के बाद पूरे देश में हंगामा मच गया है। हाल ही में सम्पन्न हुए यूपी चुनाव में मायावती के बाद विपक्षी दलों ने इसी तरह के आरोप लगाए थे जो अटेर में हुए डेमो के दौरान प्रमाणित हो गए। 3 में से 2 बटन दबाने पर वोट भाजपा को गया जबकि तीसरा कांग्रेस को। याद दिला दें अटेर में केवल 2 ही प्रत्याशियों के बीच मुख्य मुकाबला है। 

कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) ने वोटिंग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी को उजागर करने वाले सोशल मीडिया में वायरल हुए वीडियो के आधार पर मतपत्र से चुनाव कराने की मांग की है। दोनों दलों के नेताओं ने मध्य प्रदेश में ईवीएम के ट्रायल को लेकर वायरल हुए वीडियो के हवाले से वोटिंग मशीनों में गड़बड़ी के अपने दावे को पुख्ता बताया है।

दिग्विजय ने अफसरों को हटाने की मांग की
कांग्रेस के महासचिव दिग्विजय सिंह की अगुवाई वाले प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी को इस मामले की शिकायत कर वीडियो में दिख रहे अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से हटाते हुये मामले की जांच कराने की मांग की है। 

शहडोल चुनाव का हवाला दिया
कांग्रेस नताओं ने साल 2016 में शहडोल संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव में भी ऐसी ही गड़बड़ी की शिकायत का हवाला देते हुये इस चुनाव में भी ईवीएम में छेड़छाड़ का मुद्दा उठाया। सिंह ने इसके हवाले से अतर में तैनात पुलिस अधिकारियों को तत्काल वहां से हटाने की मांग की। 

दिग्विजय के बाद पहुंचे केजरीवाल
इसके तुरंत बाद आप संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी वायरल हुये वीडियो के हवाले से पंजाब विधानसभा चुनाव में भी ईवीएम में छेड़छाड़ करने की अपनी शिकायत को जायज बताया। केजरीवाल ने इस वीडियो को ईवीएम में गड़बड़ी का पुख्ता सबूत बताते हुये अप्रैल में होने जा रहे नगर निगम चुनाव में मतपत्रों के इस्तेमाल की मांग को दोहराया। 

केजरीवाल ने EVM में छेड़छाड़ का आरोप लगाया
केजरीवाल ने बड़े पैमाने पर ईवीएम में छेड़छाड़ करने का आरोप लगाते हुए कहा कि मशीनों में गड़बड़ी की यह लगातार तीसरी घटना है। असम, दिल्ली कैंट और अब मध्य प्रदेश में उपचुनाव के पहले ईवीएम के ट्रायल में मशीन से सिर्फ भाजपा को वोट पड़ना शक को पुख्ता करता है।

सॉफ्टवेयर गलत होने की बात कही
उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग का अब तक गड़बड़ पायी जाने वाली सिर्फ एक मशीन को बदलने की जहमत उठाता है जबकि हमारी दलील है कि एक मशीन के सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी की बात सामने आने पर आयोग उस चुनाव में इस्तेमाल होने वाली सभी मशीनों की जांच क्यों नहीं करता है।

नगर निगम चुनाव में हो सकती है छेड़छाड़: केजरीवाल
केजरीवाल ने खुद को आईआईटी का छात्र बताते हुये दावा किया कि ईवीएम के सॉफ्टवेयर में छेड़छाड़ हो सकती है। इन घटनाओं के हवाले से उन्होंने ईवीएम की चिप में कोई छेड़छाड़ नहीं किये जा सकने के दावे को भी गलत बताया। केजरीवाल ने आयोग से इन घटनाओं की जांच की मांग करते हुये दिल्ली में प्रस्तावित निगम चुनाव में 12 हजार मशीनों में छेड़छाड़ की आशंका से इंकार नहीं किया। ज्ञात हो कि वायरल हुए हुए वीडियो में मध्य प्रदेश की अतर विधानसभा क्षेत्र के लिये कल होने जा रहे उपचुनाव में ईवीएम के ट्रायल के दौरान मशीन में गड़बड़ी पाये जाने की बात उजागर हुयी है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !