मप्र पुलिस के नाम मुख्यमंत्री के सख्त निर्देश

BHOPAL। CM SHIVRAJ SINGH CHOUHAN ने गुरुवार को पुलिस मुख्यालय (PHQ) में पुलिस अफसरों की मीटिंग ली। SP और अन्य अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मीटिंग में शामिल हुए। 

मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश
  1. मुख्यमंत्री IG-SP के बीच तालमेल की कमी पर नाराज हुए। उन्होंने कहा कि तालमेल की कमी से स्थिति खराब होती है। 
  2. सीएम ने हॉस्टल और किराये पर रह रहे छात्रों की मॉनिटरिंग कराने के भी निर्देश दिए।
  3. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पुलिस को जुआ, सट्टा, अवैध शराब और उत्खनन के खिलाफ विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।
  4. मुख्यमंत्री सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए दूसरे विभागों से समन्वय करने के भी निर्देश दिए। इस मौके पर सीएम ने एमपी ई-कॉप एप की लांचिंग की।
  5. मुख्यमंत्री ने देहव्यापार करने वालों पर भी कड़ी कार्रवाई की बात कही। 
  6. उन्होंने कहा कि हर जिले से नोडल साइबर थाना बनाया जाए। 
  7. सीआइडी चिटफंड कंपनियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें।
  8. सीएम ने छेड़छाड़ की घटनाओं पर नाराजगी और चिंता जताई।
  9. बैतूल में महिला सशक्तिकरण के लिए चल रहे सामर्थ्य संगिनी मॉडल को पूरे प्रदेश में लागू किया जाए। मुख्यमंत्री ने सिमी, नक्सली और ह्यूमन ट्रैफिकिंग ऱोकने की दिशा में पुलिस की कार्रवाई की तारीफ की।
  10. SP दफ्तर में नहीं बैठे रहे, वे फील्ड पर उतरें। 
  11. थाना स्तर पर इंटेलीजेंस मजबूत किया जाए। 
  12. नक्सलवाद भड़काने वाले लोगों की धरपकड़ की जाए।
  13. मुख्यमंत्री ने कहा कि खाली बैठे एडीजी अफसरों को काम पर लगाया जाए। थानों में मॉनीटरिंग की कमी है, उसे ठीक करें।


सभी तरह के माफिया का सफाया करो 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नये वर्ष में पुलिस प्रशासन को सभी प्रकार के माफिया का सफाया करने का लक्ष्य देते हुए कहा कि भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन के लिए पुलिस प्रशासन का प्रभावी होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था विकास के लिए अनिवार्य शर्त है। मुख्यमंत्री ने प्रत्येक जिले में गणमान्य नागरिकों के साथ में महीने में एक बार कानून व्यवस्था के संबंध में चर्चा करने के निर्देश देते हुए कहा कि इससे पुलिस को भरपूर सहयोग मिलेगा। उन्होंने कहा कि अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण के लिये एसपी, आईजी और डीआईजी के बीच समन्वय होना चाहिए। उन्होंने फील्ड में पदस्थ पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सभी प्रकार के अपराधों, संगठित अपराधों, माफियाओं की सूची बनाएं और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का अभियान चलाएं। उन्होंने कहा कि जो लोग किसी भी प्रकार से माफिया को समर्थन देने में लिप्त हैं उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई करें।

बेटियों से छेड़छाड़ करने वालों को तत्काल गिरफ्तार करें
चौहान ने बेटियों के साथ छेड़छाड़ की घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए कहा कि बेटियों के साथ छेड़छाड़ करने वाले गुण्डा तत्वों को गिरफ्तार करें और उनके विरूद्ध तत्काल सख्त कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि बेटियों के साथ छेड़छाड़ की घटनाओं को रोकने के लिए सख्त कानून लागू करने की आवश्यकता है। उन्होंने संबंधित पुलिस अधिकारियों को ऐसे कानून का मसौदा तैयार करने के निर्देश दिए। महिलाओं के विरूद्ध अपराधों को गंभीरता से लेते हुए उन्होंने कहा कि इसके लिए बैतूल जिले में चलाए गए “समर्थ संगिनी” जैसी पहल को अन्य जिलों में संचालित करने को कहा। बेटियों की खरीद-फरोख्त से जुड़े गिरोह को पकड़ने में सफलता हासिल करने के लिए ग्वालियर पुलिस की प्रशंसा की। उन्होंने हथियारों की खरीदी बिक्री से जुड़े गिरोह को पकड़ने में रतलाम पुलिस की भी तारीफ की। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में ऐसे गिरोहों पर नजर रखें जो बेटियों की खरीद-फरोख्त का घिनौना काम कर रहा है।

सरकार के खिलाफ विद्रोह भड़काने वालों को गिरफ्तार करें 
मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश साम्प्रदायिक सदभाव और शांति के लिए जाना जाता है। इसे बनाये रखने के लिए पुलिस प्रशासन सभी संबंधित वर्गों के साथ संवाद करे और उसके बाद यथोचित कार्रवाई करे। उन्होंने कहा कि जन-प्रतिनिधियों के साथ संवाद करने से भी कानून व्यवस्था की समस्याएं हल करने में मदद मिलती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ जिलों में ऐसे समूहों के काम करने की सूचना मिली है जो निर्दोष लोगों को सरकार और सरकारी तंत्र के खिलाफ भड़का रहे हैं और उनमें नक्सलवादी गतिविधियों की तरफ रूझान पैदा कर रहे हैं। ऐसे समूहों को चिन्हित कर तत्काल कार्रवाई करने को कहा।

झुग्गी-बस्तियों पर नजर रखें, संवेदनशील मामलों की निष्पक्ष जांच करें
चौहान ने कहा कि झुग्गी-बस्तियों पर नजर रखने की आवश्यकता है। यहां अपराधी पनाह ले सकते हैं। चौहान ने कहा कि अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम, दहेज कानून और सूचना प्रौद्योगिकी कानून में दर्ज प्रकरणों की जांच निष्पक्षता से होना चाहिए। 

अच्छे जवानों को प्रोत्साहित करें 
मुख्यमंत्री ने पुलिस अधिकारियों की पदोन्नति में उनके प्रदर्शन को प्राथमिकता देने के निर्देश देते हुए कहा कि जो जवान अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं उनके साथ नियमित संवाद कर उन्हें प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। पुलिस के निचले अमले के साथ नियमित संवाद की प्रक्रिया शुरू करें।

आम सूचना तंत्र मजबूत बनाएं
मुख्यमंत्री ने आम सूचना तंत्र को मजबूत बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक थाने का आम सूचना तंत्र मजबूत होना चाहिए ताकि अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण हो सके। उन्होंने कहा कि पुलिस तंत्र द्वारा एकत्रित महत्वपूर्ण सूचनाओं को सभी विभागों से भी साझा करने की जरूरत है ताकि वे भी सतर्क रहें और समय पर कार्रवाई कर सकें। उन्होंने आतंकवादी गतिविधियों के संबंध में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। इस संबंध में उन्होंने अंतर्राज्यीय सूचना तंत्र का भी प्रभावी उपयोग करने को कहा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !