अब रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी 1 रुपए में AMBULANCE

भोपाल। रेल यात्रियों को अब स्टेशन पर 1 रुपए में एंबुलेंस की सुविधा मिल सकेगी। इसके लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म काॅरपोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट के माध्यम से ई-टिकट बुक करने वाले यात्रियों को एंबुलेंस का चार्ज 1 रुपया देना होगा। भोपाल सहित देश के 67 बड़े स्टेशनों पर 20 मार्च के बाद यह सुविधा रेल यात्रियों को मिलने लगेगी।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि यह सुविधा मुहैया कराने के लिए कुछ प्राइवेट फर्म ने आईआरसीटीसी को प्रस्ताव दिए हैं। अभी ट्रेन में सफर के दौरान किसी यात्री की अचानक तबियत खराब होने या हादसा होने की स्थिति में अगले स्टेशन पर मेडिकल सुविधा के लिए इंतजार करना पड़ता है। कई बार मामला गंभीर होने पर अनहोनी होने की आशंका बनी रहती है। 

स्टेशन पर एंबुलेंस की सुविधा के बाद संबंधित यात्री को जल्द से जल्द इलाज मिल सकेगा। रोजाना ट्विटर पर ही ट्रेन में चिकित्सा सुविधा के लिए 5-6 यात्री ट्वीट करते हैं। अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि एक रुपए में केवल एंबुलेंस व फर्स्ट एड ही मिलेगी। यदि यात्री को हॉस्पिटल में भर्ती कराना पड़ा, तो फिर वहां के नियमित खर्च उसके परिजन को ही देना होंगे।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !