मोदी सरकार ने PF की ब्याजदरें घटाईं, 4 करोड़ कर्मचारी प्रभावित

नई दिल्ली। वित्त वर्ष 2016-17 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि पर मिलने वाले ब्याज की दर को घटा दिया गया है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से आज लिए गए फैसले के मुताबिक कर्मचारी भविष्य निधि पर 2016-17 के दौरान जमा कराए गए पैसे पर 8.65 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। बीते वर्ष 2015-16 के दौरान कर्मचारियों को भविष्य निधि में जमा हुए पैसे पर 8.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलता था। यह फैसला कुल 4 करोड़ कर्माचारियों को प्रभावित करेगा।

ब्याज दरों में कटौती की थी आशंका:
कर्मचारी भविष्य निधि की आज होने वाली बैठक से पहले सरकार ने यह आशंका जताई थी कि ईपीएफ की मौजूदा ब्याज दरों को बरकरार रखना संभव नहीं है, जिसके बाद यह कयास लगाए जाने लगे थे कि ब्याज दरों में कटौती की जा सकती है। 

श्रम मंत्रालय ने बताया था कि मौजूदा दरों को बरकरार रखना संभव नहीं है, क्योंकि साल 2015-16 की अवधि के दौरान रिटायरमेंट बॉडी को 8.8% फीसदी का रिटर्न प्रदान करने के बाद सिर्फ 409 करोड़ रुपए के अधिशेष के साथ छोड़ दिया गया था, जो कि बीते साल 1,640 करोड़ रुपए रहा था। वहीं मंत्रालय का यह भी कहना है कि ब्याद की मौजूदा दर को बरकरार रखना इस मौजूदा कम ब्याज दर वाली व्यवस्था में तर्कसंगत नहीं है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !