कोहली ICC की रैंकिंग में 1, 2 और 3 पर, अश्विन और जड़ेजा को भी हुआ फायदा

राजू सुथार/खेल डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान विराट कोहली मोहाली में इंग्लैंड के खिलाफ 8 विकेट की जीत के बाद बल्लेबाजों की नई आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में कैरियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर पहुंच गए है । कोहली पिछले कई टेस्ट मैचों से काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे है और इसका इनाम भी मिल गया है।

कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरिज की शुरुआत 15वें स्थान से की थी और अपनी रैंकिंग में तेजी से सुधार किया है , वह अब तक सीरिज में तीन मैचों में 405 रन बना चुके है । भारत सीरिज में 2-0 से आगे चल रहा है ,तीसरे टेस्ट में कोहली ने 60 और नाबाद 6 रन की पारियां खेली थी ,जिससे उनके 833 अंक हो गए है।

टी-20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में पहले और वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज कोहली इंग्लैंड के खिलाफ बाकी बचे दो टेस्ट में अपनी रैंकिंग में और सुधार करना चाहेंगे ,अगर कोहली नम्बर एक पर पहुँच जातर है तो एक नया रिकॉर्ड हासिल कर देंगे।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ शीर्ष पर है जबकि भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा आठवें स्थान पर मौजूद है । ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ शीर्ष पर चल रहे है ,इंग्लैंड के जो रूट दूसरे स्थान पर है ,उनके कोहली से 14 अंक अधिक है।

मोहाली में 89 और 15 रन की पारियां खेलने के बाद इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टॉ तीन स्थान के फायदे से शीर्ष 10 में जगह बनाते हुए नौंवे नंबर पर पहुंच गए है ।
अश्विन ने अपनी स्थिति और मजबूत की है इसी कारण ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन गेंदबाजों और ऑलराउंडर दोनों की रैंकिंग सूची में शीर्ष पर चल रहे है । अश्विन ने 493 अंक के साथ टेस्ट आलराउंडरों की सूची में शीर्ष पर अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली है । संन्यास ले चुके दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर जैक कैलिस के 2008 में संन्यास लेने के बाद कोई खिलाड़ी ऑलराउंडरों की सूची में इतने अंक हासिल नहीं कर पाया था।

अश्विन गेंदबाजों की सूची में 891 अंक के साथ शीर्ष पर हैं। उन्होंने दूसरे स्थान पर मौजूद श्रीलंका के बाएं हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ पर 24 अंक की बढ़त बना रखी है।

जडेजा को मिला दो स्थान का फायदा :-
अश्विन के अलावा उनके स्पिनर जोड़ीदार रवींद्र जडेजा भी गेंदबाजी और ऑलराउंडरों की सूची में शीर्ष 10 में शामिल है जडेजा गेंदबाजों की सूची में सातवें स्थान पर चल रहे है जबकि मोहाली में 90 रन की पारी खेलने के बाद वह ऑलराउंडरों की सूची में दो स्थान के फायदे से कैरियर की सर्वश्रेष्ठ चौथी रैंकिंग पर पहुंच गए है।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !