भोपाल समेत सभी बड़े रेलवे स्टेशनों पर कार्ड पेमेंट सुविधा शुरू

भोपाल। नगदी की कमी के चलते ट्रेनों का रिजर्वेशन, जनरल बुकिंग व पार्सल का भुगतान भी अब कार्ड से किया जा सकेगा। हबीबगंज, भोपाल समेत मंडल के सभी बड़े स्टेशनों पर यह सुविधा रविवार से शुरू की जा रही है। पश्चिम मध्य रेलवे के चीफ कामर्शियल मैनेजर (सीसीएम) मनोज सेठ ने शनिवार को हबीबगंज स्टेशन में पाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन का शुभारंभ किया। उनकी मौजूदगी में स्लीपर क्लास के एक यात्री का एटीएम कम डेबिट कार्ड से टिकट बनाया गया।

500-1000 के पुराने नोट बंद होने के बाद सबसे ज्यादा दिक्कत रेलवे रिजर्वेशन में हो रही थी। इस वजह से रेलवे में 9 दिसंबर रात 12 बजे तक 500 के पुराने नोट लिए जा रहे थे। 10 दिसंबर से 500 के नोट बंद हो गए हैं। नोट बंद होने पर यात्रियों को परेशानी न हो, इसलिए पीओएस मशीनें लगाई जा रही हैं। सीसीएम नीरज सेठ ने बताया कि भोपाल और हबीबगंज स्टेशन के आरक्षण केन्द्र में छह-छह पीओएस मशीनें लगाई जाएंगी। पार्सल, जनरल बुकिंग में भी पीओएस से भुगतान की सुविधा रहेगी।

भोपाल स्टेशन पर निरीक्षण करते हुए उन्होंने एक नंबर प्लेटफार्म पर वॉशिंग एप्रन का काम जल्द पूरा करने के लिए कहा है।

------------
रिजर्वेशन काउंटर बढ़ाने के निर्देश
भोपाल स्टेशन के रिजर्वेशन कार्यालय के निरीक्षण के समय यात्रियों को भीड़ को देखते हुए उन्होंने काउंटर बढ़ाने के लिए कहा है। इसके अलावा आरक्षण कार्यालय पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए कहा है। इसका फायदा यह होगा कि दलालों पर नजर रखी जा सकेगी। वहीं मंडल कार्यालय के अधिकारी भी यह देख सकेंगे कि रिजर्वेशन में भीड़ तो नहीं है।

स्टाफ और यात्रियों की एक साथ पार्किंग
सीनियर डीसीएम बृजेन्द्र कुमार ने बताया कि सीसीएम ने स्टाफ और यात्रियों की पार्किंग एक जगह पर करने के लिए कहा है। अभी दोनों पार्किंग अलग-अलग हैं। कुछ कर्मचारी नो पार्किंग जोन में अपने दो पहिया वाहन खड़ा कर देते हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !