2019 में 5 स्टार हो जाएगा भोपाल का हमीदिया अस्पताल

भोपाल। अगले दो साल में हमीदिया अस्पताल किसी फाइव स्टार होटल की तरह नजर आएगा। अस्पताल भवन में 13 मंजिला दो नई बिल्डिंग के साथ नर्सिंग कॉलेज, हॉस्टल और दो मल्टीलेवल पार्किंग भी बनाई जाएंगी। वार्ड में कैबिन बनेंगे जिनमें बेड लगेंगे। हर वार्ड में केवल 10 बिस्तर होंगे और मरीजों को वो सभी अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी जो देश के किसी भी बड़े अस्पताल में मिलती हैं। अस्पताल भवन में सेंट्रलाइज्ड एसी के साथ प्रोफेसर और स्टाफ कक्षों में स्पिलिट एसी भी लगाए जाएंगे। 

करीब दो साल से नए भवन निर्माण की योजना चल रही है। पीडब्ल्यूडी ने अस्पताल निर्माण की तैयारी पूरी कर ली है। एक पखवाड़े के भीतर इसका निर्माण शुरू हो जाएगा। संभवत: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इसका भूमिपूजन करेंगे। पहले चरण में अस्पताल के निर्माण पर 435 करोड़ रुपए खर्च होंगे। 

हेरिटेज बिल्डिंग को संरक्षित किया जाएगा : 
हमीदिया अस्पताल परिसर में ब्लड बैंक और सुपरिटेंडेंट ऑफिस की बिल्डिंग हेरिटेज हैं। इन्हें संरक्षित किया जाएगा। इसके लिए अलग से योजना बनाई जाएगी। 

हमीदिया अस्पताल को मॉडर्न बनाने के प्रोजेक्ट पर जल्द ही काम शुरू हाे जाएगा। इसकी तैयारियां अंतिम चरण में हैं। नई बिल्डिंग में बिस्तरों की कुल संख्या 2000 हो जाएगी। इससे मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेंगी। इस प्रोजेक्ट से मेडिकल छात्रों को भी फायदा होगा। -उल्का श्रीवास्तव, डीन, गांधी मेडिकल कॉलेज 

पार्किंग...फायर ब्रिगेड के पास और सुल्तानिया रोड पर 
अस्पताल के साथ ही दो मल्टीलेवल पार्किंग भी बनेंगी। एक पार्किंग फायर ब्रिगेड के पास व दूसरी सुल्तानिया रोड पर होगी। पहली पार्किंग में 189 चार पहिया वाहन पार्क होंगे। दूसरी पार्किंग में 201 चार पहिया वाहनों के साथ 215 दो पहिया वाहन भी पार्क किए जा सकेंगे। 

सुपर स्पेशिएलिटी ... 500 बिस्तर का अस्पताल 
पहले चरण के पूरा हो जाने के बाद हमीदिया अस्पताल के बिस्तरों और अन्य सुविधाओं को नए निर्मित अस्पताल में ट्रांसफर किया जाएगा। इसके बाद 500 बिस्तरों का सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल बनाया जाएगा। अभी इसकी डीपीआर तैयार होना है। पुराने जर्जर भवन को ध्वस्त कर खुला स्थान, पार्किंग, सड़क आदि के लिए जगह निकाली जाएगी। 

नर्सिंग कॉलेज ...चार मंजिला होगी इमारत 
नए अस्पताल भवन में नर्सिंग कॉलेज की चार मंजिला बिल्डिंग भी बनाई जाएगी। इसके साथ में 10 मंजिला हॉस्टल भी होगा। नर्सिंग कॉलेज की क्षमता हर साल 100 सीट की होगी। साथ ही 300 की क्षमता का हॉस्टल भी बनाया जाएगा। 

नई बिल्डिंग ...एक ब्लॉक में 14, दूसरी में 6 आेटी 
नए अस्पताल भवन के ब्लॉक-1 में आईसीयू और जनरल मिलाकर 868 बेड होंगे। लोअर और ग्राउंड फ्लोर मिलाकर कुल 13 मंजिला बिल्डिंग बनेगी। इसमें 14 ऑपरेशन थिएटर होंगे। बिल्डिंग में 13 लिफ्ट होंगी। ब्लॉक-2 भी 13 मंजिल का होगा। इसमें 670 बेड और 6 ऑपरेशन थिएटर होंगे। निर्माण एजेंसी पीडब्ल्यूडी ने अस्पताल निर्माण की तैयारी शुरू कर दी है। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !