मनरेगा के संविदा कर्मचारियों को चार महीने से नहीं मिला वेतन, कैसे मनायेंगें दिवाली

Saturday, October 15, 2016

भोपाल। मप्र संविदा कर्मचारी अधिकारी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष रमेश राठौर ने बताया कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत मनरेगा के हजारों संविदा कर्मचारी जिसमें इंजीनियर, रोजगार सहायकों को विगत चार माह से वेतन नहीं मिला जिससे उनके सामने दीवाली पर भीख मांगने की नौबत आ चुकी है। मप्र संविदा कर्मचारी अधिकारी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष रमेश राठौर, मनरेगा इंजीनियिर संघ के सचिव देवेन्द्र उपाध्याय ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री गोपाल भार्गव को ज्ञापन देकर दीपावली के पहले मनरेगा के संविदा कर्मचारियों को चार माह से लंबित का वेतन भुगतान किये जाने की मांग की है, जिससे मनरेगा के संविदा कर्मचारी अधिकारी भी अपनी दीवाली मना सकें। 

इधर शौचालय निर्माण करने को लेकर टारगेट पर टारगेट दिये जा रहे हैं लेकिन कर्मचारियों को वेतन नहीं दिया जा रहा है। अपने परिवार के राशन पानी,, बच्चों के स्कूल की फीस, शासकीय काम के लिए गाड़ी में पेट्रोल रिश्तेदारों और परिचितों से रूपये उधार मांगकर अपना पेट्रोल भरवाकर शौचालय के निर्माण कार्य कर में लगे हुये हैं। महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष रमेश राठौर ने बताया कि दीपावली पर सबसे बड़ा त्यौहार है इसपर बच्चों परिवार के लिये नये कपड़े लत्ते, पुताई, घर के साजो समान खरीदा जाता है लेकिन मनरेगा के संविदा कर्मचारियों को चार महीने से वेतन भुगतान नहीं होने से इस बार दीवाली कैसे मनायेगें मनरेगा संविदा कर्मचारियों के सामने असंमजस की स्थिति है। 

महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष रमेश राठौर ने बताया कि ये कैसी विचित्र स्थिति है कि म.प्र. शासन वित्त विभाग के सचिव के हस्ताक्षर से एक आदेश जारी होता है कि 30 अक्टूबर को दीपावली पर्व होने के कारण उदारता पूर्वक निर्णय लिया जाता है कि अक्टूबर माह का वेतन 27-28 अक्टूबर तक सभी कर्मचारियों का वेतन भुगतान कर दिया जाए दूसरी तरफ मनरेगा के संविदा कर्मचारी अधिकारी हैं जिनको 4 माह से वेतन नहीं मिला है और दीपावली आने वाली है। वेतन भुगतान किये जाने के लिए सोमवार को मनरेगा आयुक्त को महासंघ ज्ञापन सौंपेगा। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week