पन्ना में किसान को मिला जेम वैरायटी का दुर्लभ हीरा

24 August 2016

भोपाल। जेम वैरायटी का हीरा दुर्लभ माना जाता है। यह दुनिया में बहुत कम मिलता है। मिलता भी है तो इसका वजन बहुत कम होता है। इसलिए जेम वैरायटी के बड़े हीरे की मांग हमेशा बनी रहती है। पन्ना में एक किसान को जेम वैरायटी का दुर्लभ हीरा मिला है। हीरे का वजन 3.39 कैरेट है। किसान इन दिनों पन्ना में एक उथली खदान लीज पर लेकर रोजी रोटी कमाने की कोशिश कर रहा था। 

मप्र के पन्ना जिले में स्थित डायमंड की खदानों में हमेशा बहुत अच्छी क्वालिटी के हीरे मिलते हैं परंतु वनविभाग और पर्यावरण के नाम पर यहां की ज्यादातर हीरा खदानों को बंद कर दिया गया है। खदानों के बंद होने के बाद यहां के मजदूर और किसान छोटी-छोटी उथली खदानों के पट्टे लेने लगे हैं। ऐसी ही एक उथली खदान पन्ना जिला मुख्यालय से 10 किलोमीटर दूर दहलान चौकी गांव में रहने वाले एक किसान देवीदयाल बर्मन ने भी ली थी। 

इसकी खुदाई के दौरान 22 साल के बर्मन के हाथ एक बड़ा हीरा लगा। बुधवार को इस हीरे को लेकर वह पन्ना के हीरा कार्यालय में पहुंचे। हीरे की कीमत करीब 15 लाख रुपए आंकी गई है। देवीदयाल के मुताबिक, 3.39 कैरेट का यह हीरा नीलामी मे रखा जाएगा। जहां इसकी बोली 15 लाख से ज्यादा भी हो सकती है।



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

;
Loading...

Popular News This Week

 
-->