व्हाट्स ऐप पर नहीं लगेगा बेन, सुप्रीम कोर्ट ने किया इंकार

नईदिल्ली। व्हाट्स ऐप यूज़र्स के लिये खुशखबरी है कि सुप्रीम कोर्ट ने वाट्स ऐप पर बैन लगाने से इंकार कर दिया है। व्हाट्स ऐप पर बेन लगाने के लिये सुप्रीमकोर्ट ने याचिकाकर्ता को केंद्र सरकार से गुहार लगाने के लिये कहा है।

याचिकाकर्ता RTI एक्टिविस्ट सुधीर यादव की याचिका में कहा गया था कि वाट्स ऐप ने अप्रैल से ही एंड टू एंड एन्किप्रशन लागू किया है, जिससे इस पर चेट करने वालों की बातें सुरक्षित रहती हैं और यहां तक कि सुरक्षा एजेंसियां भी इन्हें इंटरसेप्ट नहीं कर सकती। यह भी पढ़ें: व्हाट्स ऐप पर लटकी तलवार, सुप्रीम कोर्ट में 29 को सुनवाई

याचिका में कहा गया है कि अगर खुद वाट्स ऐप भी चाहे तो वह इन संदेशों को उपलब्ध नहीं करा सकता। इस प्रणाली की वजह से आतंकियों और अपराधियों को संदेश के अदान-प्रदान में आसानी होगी और देश की सुरक्षा को खतरा होगा। सुरक्षा एजेंसियां भी इन संदेशों को मॉनिटर नहीं कर पाएंगी। ऐसे में वाट्स ऐप पर बैन लगना चाहिए।

याचिका में यह भी कहा गया है कि एन्क्रिप्शन को सुपर कंप्यूटर से भी इंटरसेप्ट करना मुमकिन नहीं है और ऐसे में आतंकी गतिविधियों की रोकथाम के लिए सुरक्षा एजेंसियां न तो इंटरसेप्ट कर सकती हैं न ही जांच को आगे बढ़ा सकती हैं। इसलिए वाट्स ऐप, वाइबर, टेलीग्राम, हाइक और सिग्नल जैसे एप्स पर रोक लगाई जानी चाहिए।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !