संविदा कर्मचारियों को भी दीजिए दो साल की चाईल्ड केयर लीव

भोपाल। मप्र संविदा कर्मचारी अधिकारी महासंघ की महिला संविदा कर्मचारी इकाई के पदाधिकारियों की बैठक आज गांधी भवन में मप्र संविदा कर्मचारी अधिकारी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष रमेश राठौर की अध्यक्षता में आयोजित की गई । बैठक में प्रदेश के विभन्न विभागों और उनकी परियोजनाओं में कार्यरत एक लाख संविदा महिला कर्मचारियों को भी दो साल की चाईल्ड केयर लीव, समान कार्य समान वेतन और समान अधिकार दिये जाने के लिए आंदोलन किये जाने की मांग की गई। 

महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष रमेश राठौर ने  बताया कि प्रदेश में एक लाख महिला संविदा कर्मचारी अधिकारी कार्यरत हैं, सरकार ने शासकीय महिला कर्मचारियों के लिए दो साल की चाईल्ड केयर लीव के आदेश जारी किये गये हैं महिला संविदा कर्मचारियों को भी उसका लाभ दिया जाना चाहिए । ग्रामीण पंचायत विभाग के मनरेगा में छः महीने की मेटरनिटी लीव दी जाती है तथा उसी पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के निर्मल भारत अभियान में तीन महीने की मेटरनिटी लीव दी जाती है जो कि सरकार के आदेश की अवहलेना में आता है क्योंकि राज्य शासन ने सभी महिला कर्मचारियों को छः महीने की मेटरनिटी लीव का प्रावधान किया है । राज्य शिक्षा केन्द्र अंतर्गत कार्यरत सहायक वार्डनों से चैबीस घंटे की ड्यूटी कराई जा रही है और मात्र नौ हजार पांच सौ रूपये वेतन दिया जा रहा है, उनको किसी भी प्रकार का अवकाश, मंहगाई भत्ता, चिकित्सा प्रतिपूर्ति, अर्जित अवकाश, चिकित्सा अवकाश का लाभ नहीं दिया जा रहा है। इन महिला सहायक वार्डनों की संविदा नौकरी समाप्त करने का डर दिखाकर तरह-तरह से शोषण किया जा रहा है। 

छात्रावासों की प्रभारी वार्डन जो कि नियमित शिक्षक हैं वो डरा धमका कर तथा सी.आर. बिगाड़ने की धमकी देकर मनचाहे काम करवाती हैं, भ्रष्टाचार करती है, बच्चों को क्वालीटी का समान नहीं देती, सहायक वार्डनों को मुह नहीं खोलने की धमकी देती हैं, बोलती हैं यदि मुंह खोला तो आपकी संविदा अविध समाप्त कर दी जायेगी इसलिए चुप-चाप हम जो कहें वो करो । सहायक वार्डनों को अपने परिवार से मिलने भी नहीं दिया जाता । महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष रमेश राठौर ने कहा है कि चाहे पुलिस विभाग हो, स्वास्थ्य विभाग हो उन सब में आठ - आठ घंटे की ड्यूटी कराई जाती है लेकिन छात्रावासों में चौबीस-चौबीस घंटे की ड्यूटी कराई जाती है । महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष रमेश राठौर ने कहा है कि यदि सरकार ने हमारी मांगे नहीं मानी तो आंदोलन करेंगें । 

रमेश राठौर
प्रदेश अध्यक्ष
9425004231

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !