12वीं में 9 प्रश्नों के नंबर खा गया माशिमं

भोपाल। मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल में जो ना हो वही कम है। 10वीं में एक छात्रा के सभी विषयों में 90 नंबर हैं परंतु गणित में फेल कर दिया। कॉपी देखी तो पता चला उत्तरपुस्तिका ही बदल गई। अब 12वीं में 9 प्रश्नों के नंबर खा जाने का मामला सामने आया है। माशिमं ने सही उत्तरों को गलत माना और नंबर काट लिए।

जहांगीराबाद स्थित बोरबन स्कूल की कक्षा बारहवीं की छात्रा इति गुप्ता का आरोप है कि मूल्यांकनकर्ता ने स्पेशल इंग्लिश के पेपर में 9 प्रश्नों के सही उत्तर लिखने के बावजूद उसे नंबर नहीं दिए गए। इससे उसे 12 अंकाें का नुकसान हुआ है। इस वजह से उसे 88 प्रतिशत अंक ही मिले। उसका मानना है कि सही मूल्यांकन होता तो अंक 91 प्रतिशत मिलते।

मूल्यांकन में हुई इस गलती का खुलासा तब हुआ जब आवेदन के बाद छात्रा को आंसर कॉपी देखने को मिली। लेकिन रीटोटलिंग में नो चेंज बता दिया गया। अब वह मंडल के खिलाफ हाईकोर्ट जाने की तैयारी कर रही है।

अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह केवल एक छात्रा के साथ हुआ या सभी छात्रों के साथ, क्योंकि उत्तरपुस्तिकाएं तो पूर्व निर्धारित उत्तरपत्रक के अनुसार जांची गईं। यदि उत्तरपत्रक में ही गलत उत्तर दर्ज थे तो मामला बड़े घोटाले का है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !