ब्लूटूथ से नकल पकड़ने वाले प्रोफेसर को मिलेगा सम्मान

रवि गुप्ता/छतरपुर। मध्यपदेश बुन्देलखण्ड स्थित छतरपुर जिला मुख्यालय पर स्थित महाराजा कॉलेज में मध्यप्रदेश स्थापना दिवस 1 जनवरी 2014 को कर्मचारी चयन आयोग द्वारा संचालित परीक्षा एसएससी परीक्षा में मोबाईल ब्लूटूथ से हाईटेक नकल करते हरियाणा के दो दर्जन छात्रों को महाराजा कॉलेेज के प्रोफेसर डॉ पुष्पेन्द्र कुमार पटैरिया की जागरूकता से जिला एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारियों की मदद लेकर पकड़ा गया था।

हाईटेक नकल को पकडने पर छतरपुर कलेक्टर डॉ मसूद अख्तर ने प्रोफेसर को गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को सम्मानित करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में सीईओ डॉ सत्येन्द्र सिंह को भी लिखित में निर्देश दिये गये है। सम्मनित होने वाले प्रोफेसर पुष्पेन्द्र पटैरिया के अनुसार हाईटेक नकल पकड़ने वाले छात्रों ने ब्लूटूथ टेकनॉलॉजी का प्रयोग कर नकल करने को अंजाम दिया था। जो अपने आप में नकल करने का अनूठा प्रयोग था।

हाईटेक नकल पकडे जाने पर जिले के अन्य परीक्षा सेन्टरों पर होने वाली परीक्षा में भी दबिश दी गई जहां से कई दर्जन छात्रों को हाईटेक नकल करते पुलिस ने पकड़ा था। नकल पकडने में जिला प्रशासन की तरफ से तहसीलदार विनय द्विवेदी एवं सिविल लाईन थाना प्रभारी ओंकार तिवारी का सर्वाधिक सहयोग रहा है। यह भी बताया गया कि हरियाणा से लगभग दो सैकडा छात्रो का सेन्टर मध्यप्रदेश के छतरपुर महाराजा कॉलेज में रखा गया था।

यह छतरपुर जिले के लिये गौरव की बात है कि यहां जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन और महाराजा कॉलेज प्रशासन के अच्छे तालमेल के साथ टीम वनाकर यह पर्दाफाश किया है। इसके बाद महिलाओं की एसएससी परीक्षा आयोजित की गई जिसमें परीक्षा सेंन्टरों पर जेमर लगाया गया ताकि मोबाईल से हाईटेक नकल को अंजाम ना दिया जा सके।

माना जा रहा है कि हाईटेक नकल करने वाले हरियाण के छात्रों को दिल्ली, ग्वालियर, भोपाल, सेन्टर ना देकर पिछडे क्षेत्र बुन्देलखण्ड के जिला छतरपुर को परीक्षा केन्द इसीलिये आवंटित किया गया था कि यहां कोई इलेक्ट्रानिक डिवाईस नहीं है जो हाईटेक नकल को नहीं पकड़ सकेगा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !