स्कूलों में सरस्वती वंदना के आदेश, कांग्रेस का विरोध शुरू

अहमदाबाद। प्रदेश के स्कूलों में वसंतपंचमी के मौके पर सरस्वती वंदना कराने के निर्देश देने से विवाद पैदा हो गया है। स्कूल बोर्ड ने सर्कुलर जारी कर सभी स्कूलों को यह निर्देश दिया है। नाराज कांग्रेस ने भाजपा सरकार पर हिंदुत्व के एजेंडे को बढ़ाने का आरोप लगाया है। पार्टी ने कानूनी कार्रवाई और विरोध प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है। 

बोर्ड के 19 जनवरी को जारी सर्कुलर में कहा गया है, वसंत पंचमी पर विद्या की देवी मां सरस्वती को याद किया जाता है। छात्रों को शिक्षा का महत्व समझाने के लिए स्कूलों को सरस्वती पूजा करने की आवश्यकता है। लिहाजा प्रार्थना के दौरान छात्रों से सरस्वती वंदना कराई जाए। उन्हें बताया जाए कि अन्य राज्यों में वसंत पंचमी कैसे मनाई जाती है। 

अहमदाबाद नगर निगम का स्कूल बोर्ड शहर में करीब 450 प्राथमिक विद्यालय चलाता है। इसमें 64 ऊर्दू माध्यम के स्कूल हैं जो मुख्यत: मुस्लिम बहुल इलाकों में हैं जहां अल्पसंख्यक समुदाय के करीब 16 हजार छात्र पढ़ते हैं। सर्कुलर को विपक्षी कांग्रेस ने मुस्लिमों के मूलभूत अधिकारों पर हमला करार दिया है। सरखेज वार्ड के कांग्रेस पार्षद हाजी मिर्जा बेग ने इसे भाजपा का हिंदुत्ववादी एजेंडे को बढ़ावा देने का प्रयास बताया। 

बेग ने कहा कि यह सर्कुलर न केवल मुस्लिमों की स्वतंत्रता के अधिकार पर हमला है बल्कि दूसरे धर्मों की स्वतंत्रता का हनन भी है। उन्होंने चेतावनी दी कि कांग्रेस के पार्षद इस तरह के तानाशाही रवैये के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे। ऊर्दू स्कूलों को इस आदेश से परे रखा जाना चाहिए जहां अधिकतर छात्र मुस्लिम हैं। अन्यथा हम कानूनी कार्रवाई करेंगे और अदालत का दरवाजा खटखटाएंगे। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !