लोकसभा में सौ सिंधिया की, एक सरदार की

नई दिल्ली। इस बार लोकसभा में सौ सिंधिया की और एक सरदार की वाली स्थिति देखने को मिली। धर्मांतरण और तमाम मुद्दों पर कांग्रेस की ओर से ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मोदी प्रशासन को जमकर घेरा, एक के बाद एक दनादन हमले किए और सिंधिया आकर्षण का केन्द्र भी बने लेकिन जब अकाली दल के सांसद चंदू माजरा खड़े हुए और उन्होंने काग्रेस के गड़े मुर्दे उखाड़ना शुरू किए तो सिंधिया का गुबार देखते ही देखते गायब हो गया।

अकाली दल के सांसद चंदू माजरा ने गुरु तेगबहादुर को याद करते हुए धर्म परिवर्तन के खिलाफ अपनी बात रखी। उन्होंने धर्मपरिवर्तन कराने वाले आक्रांताओं के साथ गुरु गोविंद सिंह के बेटों की लड़ाई और उनकी शहादत का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि जिसने डंडे के जोर से कुछ करना चाहा, उसे रोकने के लिए सिर देकर, बलिदान देकर गुरु तेग बहादुर ने रोका। इस मौके पर उन्होंने गुरु तेग बहादुर के बलिदान दिवस पर छुट्टी न होने का शिकवा भी रखा।

माजरा ने इसके साथ ही कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के बयान का संज्ञान लेते हुए उन पर तीखे तंज किए। उन्होंने कहा कि वाजपेयी के कार्यकाल की खूब बातें हुईं। सब उनकी तारीफ करते हैं। विरोधी भी उनके कायल हैं। वाजपेयी के राजधर्म की भी बात का ज्योतिरादित्य द्वारा जिक्र किए जाने पर ही उन्होंने कांग्रेस पर हमला कर दिया।

माजरा ने कहा कि 'अच्छी बातें होतीं यदि ये आप अपने नेताओं की बातें भी कर देते। यह भी इतिहास है कि भाई तारों सिंह को मुगलों ने सजा दी और कहा कि इनके केश काटे जाएं। भाई तारो ने कहा कि मेरे केश न काटे जाएं, खोपड़ी उतारी जाए। जब 1984 में सिर के केश काटे जा रहे थे और दाढ़ी काटी जा रही थी तो उनके नेता कह रहे थे कि बड़ा दरख्त गिरता है तो धरती कांपती है।'

इतने पर ही माजरा नहीं रुके। उन्होंने धर्म परिवर्तन के लिए भी कांग्रेस पर ठीकरा फोड़ा। कहा कि सबसे ज्यादा धर्म परिवर्तन इस देश के लोगों का मजबूर कर आपातकाल के दिनों में उस समय की सरकार ने किया था। जब हमारे देश के संविधान की प्रस्तावना बदली, उस समय किया गया। उसके कारण ही ये सवाल खड़े हो रहे हैं। माजरा ने संविधान को ही एकमात्र ग्रंथ बताए जाने के लिए भी ज्योतिरादित्य पर प्रहार किया। उन्होंने कहा कि संविधान भी सर्वोच्च है, लेकिन धर्मग्रंथ भी अपनी जगह सर्वोच्च हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !