यहां पढ़िए और देखिए CNN-IBN और CSDS का ताजा सर्वे, जो है चर्चा का मुख्यबिन्दू

नई दिल्ली: सीएनएन-आईबीएन और सीएसडीएस के ताज़ा सर्वे कांग्रेस की नींद उड़ाने वाले हैं. सर्वे के मुताबिक छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में बीजेपी के सामने कांग्रेस की हालत तरस खाने वाली और वह सत्ता की दौड़ से बाहर हो चुकी है.

दोनों ही राज्य में बीेजपी बहुमत ही नहीं दो तिहाई सीटें जीतने के करीब दिख रही है.

सर्वे के मुताबिक जहां मध्यप्रदेश में बीजेपी को 148 से 160 सीटें मिल सकती हैं, वहीं छत्तीसगढ़ में 61-71 सीटें मिलने का अनुमान है.

मध्यप्रदेश का गणित
सर्वे के मुताबिक मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान तीसरी बार जीत का पताका लहराएंगे और भारी अंतर से कांग्रेस को मात देंगे.

सर्वे के मुताबिक मध्यप्रदेश की 230 सीटों में से बीजेपी को 148 से 160 सीटें मिल सकती हैं. जबकि कांग्रेस को 52 से 62 सीटें मिल सकती हैं. वहीं अन्य 3 से 18 सीटें मिलने का अनुमान है.

वोट शेयर
सर्वे के मुताबिक बीजेपी के वोट शेयर में छह फीसदी से ज्यादा का इज़ाफा दिख रहा है, जबकि कांग्रेस के वोट शेयर में करीब आधा फीसदी की बढ़ोतरी बताई जा रही है. लेकिन दोनों पार्टियों के वोट का गैप पांच फीसदी की बजाए 11 फीसदी तक बढ़ जाएगा यानी मध्यप्रदेश में बीजेपी पूरी तरह से कांग्रेस का बैंड बजाने की मूड में है.

पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 37.6 फीसदी वोट मिले थे, लेकिन ताज़ा सर्वे के मुताबिक पार्टी को 44 फीसदी वोट मिलेंगे. कांग्रेस को बीते चुनाव में 32.4 फीसदी वोट मिले थे, और अब उसे 33 फीसदी ही वोट मिलेंगे.  लेकिन दोनों के बीच वोट फीसद का अंतर 11 फीसदी का होगा.

छत्तीसगढ़ का गणित
छत्तीसगढ़ में बीजेपी की लहर है और वह 91 सीटों वाली विधानसभा में 61 से 71 सीटें जीत सकती है. कांग्रेस की हालत बहुत ही नाज़ुक है और वह महज़ 16 से 24 सीटें ही जीतती हुई दिखाई दे रही है.

सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को बड़ी हार का सामना करना पड़ेगा. आपको बता दें कि साल 2008 के पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 38 सीटें मिली थीं, जबकि बीजेपी की झोली में 49 सीटें गई थीं.

छत्तीसगढ़ में मायावती की बीएसपी अपना खाता खोलने में कामयाब हो जाएगी. उसे दो सीटें तक मिल सकती है. दूसरी छोटी पार्टियों को एक से पांच सीटें मिलने का आकलन किया गया है. 

वोट शेयर
सीएनएन-आईबीएन और सीएसडीएस के सर्वे के मुताबिक बीजेपी के वोट शेयर में छह फीसदी का इज़ाफा दिख रहा है, जबकि कांग्रेस के वोट शेयर में सात फीसदी की कमी बताई जा रही है. यानी छत्तीसगढ़ में बीजेपी पूरी तरह से कांग्रेस को मटियामेट करके ही छोड़ेगी.

पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 40.3 फीसदी वोट मिले थे, लेकिन ताज़ा सर्वे के मुताबिक पार्टी को 46 फीसदी वोट मिलेंगे. कांग्रेस को बीते चुनाव में 38.6 फीसदी वोट मिले थे, लेकिन अब महज़ 32 फीसदी ही वोट मिलेंगे.

जाहिर है कि सर्वे के नतीजे बीजेपी को खुश करने वाले हैं जबकि कांग्रेस को मायूस करने वाले. 


#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !