Business ideas - छोटी सी खाली दुकान से ₹50000 महीने की कमाई, सिर्फ टेबल कुर्सी चाहिए

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi 

आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं, जिसमें सिर्फ एक छोटी सी दुकान चाहिए, उसके अंदर एक टेबल कुर्सी चाहिए। ना माल भरना है ना कोई मशीन लगाना है। इसके बावजूद आप ₹50000 महीने की कमाई बड़े आराम से कर सकते हैं। 

world best business opportunity ideas for beginners 

भारत में 80 करोड लोगों के पास स्मार्टफोन है। बाजार में नए पुराने स्मार्टफोन खरीदने बेचने वाली दुकानों की लाइन लगी हुई है। स्मार्टफोन की एसेसरीज तो हर नुक्कड़ पर मिल जाती है और यदि स्मार्टफोन खराब हो जाए तो उसको सुधारने वालों की संख्या भी कम नहीं है, लेकिन जरा ध्यान से देखिए। आपको आपके पूरे बाजार में शायद स्मार्टफोन का कोई सर्विस सेंटर मिलेगा। सर्विस सेंटर यानी वह स्थान जहां स्मार्टफोन की सर्विस की जाती है जिसके कारण स्मार्टफोन कभी खराब नहीं होता। 

  • स्मार्टफोन सर्विस सेंटर में कौन से काम होते हैं
  • स्मार्टफोन की कुकीज कलियर की जाती है। 
  • स्मार्टफोन में मौजूद वायरस को ढूंढ कर उसे खत्म कर दिया जाता है। 
  • स्मार्टफोन का सॉफ्टवेयर अपडेट कर दिया जाता है। 
  • स्मार्टफोन में जितने भी अनावश्यक फोटो वीडियो है उन्हें रिमूव कर दिया जाता है। 
  • स्मार्टफोन में डाउनलोड मोबाइल एप्लीकेशंस का डाटा क्लियर कर दिया जाता है। 
  • अनवांटेड मोबाइल एप्लीकेशंस को हटा दिया जाता है। 
  • ग्राहक की डिमांड के अनुसार मोबाइल एप्लीकेशंस डाउनलोड करके दिए जाते हैं। 

और इस प्रकार की वह सारे काम किए जाते हैं, जो रिपेयरिंग की श्रेणी में नहीं आती। हार्डवेयर नहीं बल्कि सॉफ्टवेयर का काम किया जाता है। आज की तारीख में हार्डवेयर वाले ही सॉफ्टवेयर का काम कर रहे हैं। इसके कारण कई प्रकार की गड़बड़ हो जाती है। जहां तक पब्लिक की बात है तो लाखों लोगों को गूगल प्ले स्टोर से जाकर कोई मोबाइल एप डाउनलोड करना तक नहीं आता। उन्हें डर लगता है कहीं कोई गड़बड़ ना हो जाए। पेमेंट एप्लीकेशन यूज करना नहीं आता। ऐसे सैकड़ो मामले हैं। लोगों को एक स्पेशलिस्ट की जरूरत होती है। उन्हें किसी नाते रिश्तेदार के सामने गिड़गिड़ाना पड़ता है। 

लोग हर 2 महीने में अपने स्मार्टफोन की सर्विस के लिए ₹200 देने को तैयार है। उन्हें केवल अच्छी सर्विस चाहिए क्योंकि स्मार्टफोन उनकी जरूरत बन चुका है और वह अपने स्मार्टफोन के खराब हो जाने और खत्म हो जाने का इंतजार नहीं कर सकते। 

best new unique business ideas in hindi for students 

यह स्टार्टअप स्टूडेंट के लिए तो बाएं हाथ का खेल है। स्मार्टफोन को सबसे अच्छे तरीके से ऑपरेट करना स्टूडेंट को ही आता है क्योंकि उन्हें स्मार्टफोन की लैंग्वेज समझ में आती है। आपको पता होता है कि कौन सी एप्लीकेशन सही है और कौन सी गड़बड़। आप किसी भी एप्लीकेशन का उपयोग करना सिखा सकते हैं। यदि आपके पास काम करने के लिए पूरा दिन नहीं है तो अपने लिए शाम का समय चुन सकते हैं। 2-4 स्टूडेंट मिलाकर अलग-अलग टाइम सर्विस सेंटर चला सकते हैं। 

business ideas for women in india 

70 के दशक में पैदा हुई महिलाओं को टेक्नोलॉजी से बहुत डर लगता है लेकिन 21वीं सदी की महिलाएं, स्मार्टफोन का उपयोग पुरुषों की तुलना में ज्यादा कर रही है। उनके मोबाइल फोन में काफी पर्सनल डाटा होता है। फोटो-वीडियो होते हैं। महिलाएं नहीं चाहती कि कोई दूसरा पुरुष उनके द्वारा SAVE किए गए फोटो वीडियो देखें। यदि कोई महिला सर्विस सेंटर चल रही होगी। महिला ग्राहक की आंखों के सामने उसके स्मार्टफोन की सर्विस की जाएगी तो एक विश्वास की स्थिति बनेगी और आपके सर्विस सेंटर में महिला ग्राहकों की भीड़ लगी रहेगी। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस को थोड़े बड़े पैमाने पर कर सकते हैं। इसमें इन्वेस्टमेंट करके काफी अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं। आपको सिर्फ इतना करना है कि शहर के प्रत्येक बाजार में एक छोटी सी दुकान खरीदनी है। आप स्मार्टफोन की सर्विस करने के लिए, प्रत्येक दुकान पर एक पार्टनर की नियुक्ति कीजिए। एक निर्धारित वेतन के अलावा उसे शेयरिंग बेसिस पर भी नियुक्त किया जा सकता है। यानी स्मार्टफोन की सर्विस करने से जो कुछ भी कमाई होगी इसका एक निश्चित प्रतिशत (30%-50%) सर्विस करने वाले को दिया जाएगा। इस प्रकार आप केवल इन्वेस्टमेंट करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 

profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में सिर्फ प्रॉफिट ही प्रॉफिट है। दुकान किराया के अलावा थोड़ा सा बिजली का बिल आएगा। इसके बाद जो कुछ भी कमाई होगी वह सब आपका प्रॉफिट है। एक स्मार्टफोन की सर्विस का कम से कम ₹200 चार्ज कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की फीस अलग से ली जा सकती है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !