Dr Google अब आपका इलाज भी करेगा, Fitbit Labs यानी आपका डॉक्टर आपके मोबाइल में

Google लोगों की लाइफ को आसान बनाने के लिए काफी कुछ कर रहा है। गूगल सर्च जानकारी देता है, गूगल मैप्स रास्ता बताता है, गूगल बिजनेस बाजार के बारे में पूरी जानकारी देता है, गूगल लोगों को पढ़ाता है, नौकरी दिलवाता है। अब गूगल आपका इलाज भी करेगा। Fitbit Labs नाम का AI फीचर आने वाला है। इसके माध्यम से आपका फैमिली डॉक्टर आपके मोबाइल के अंदर होगा। 

Google एक मां की तरह आपकी हर गतिविधि पर नजर रखेगा

Fitbit Labs न केवल आपके द्वारा किए जाने वाले स्वास्थ्य संबंधी सवालों का जवाब देगा बल्कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से आपकी हेल्थ को समझने की कोशिश करेगा। आप पैदल चलते हैं या नहीं, एक्सरसाइज करते हैं या नहीं, खाने में क्या आर्डर करते हैं, दवाइयां में क्या आर्डर करते हैं, कितनी देर विश्राम करते हैं, सुबह कितने बजे उठ जाते हैं, रात को कितनी देर तक जागते हैं। इस प्रकार की तमाम जानकारी के आधार पर गुणा भाग लगाएगी कि आपकी हेल्थ कैसी होगी। फिर जवाब बताओगे कि मुझे पेट में दर्द हो रहा है, तब डॉक्टर गूगल को पता होगा क्या आपने आज जोमैटो से क्या आर्डर किया था। आप फूड प्वाइजनिंग की शिकार हो गए हैं और आपको कौन सी दवाई खानी चाहिए। 

Fitbit Labs अभी अंडर डेवलपमेंट है। इसके बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी गई थी परंतु हाल ही में एक बड़ा इवेंट ऑर्गेनाइज किया गया और इसमें Fitbit Labs के बारे में चर्चा की गई। यूट्यूब पर "द चेक अप विद गूगल हेल्थ 2024" के नाम से एक वीडियो भी अपलोड किया गया है। इसमें बताया गया है कि किस प्रकार वह आपकी हेल्थ की ट्रैकिंग करेगा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से बीमारी की स्थिति में आपको प्राथमिक इलाज तक पहुंचा देगा। 

गूगल के सूत्रों ने बताया कि Fitbit Labs को परफेक्ट बनाने के लिए कई डॉक्टरों और प्रोफेशनल्स की मदद ली गई है। Fitbit Labs AI को प्रशिक्षित किया गया है कि वह, देश-काल, मौसम और व्यक्ति के आधार पर काम करेगा। यानी हर किसी का Fitbit Labs AI किसी भी दूसरे व्यक्ति से अलग होगा। गूगल के सूत्रों का कहना है कि अभी से लॉन्च नहीं किया गया बल्कि अंडर डेवलपमेंट है लेकिन इसके रिजल्ट काफी अच्छे मिल रहे हैं। माना जा रहा है कि साल 2024 के अंत तक यह फीचर पूरी दुनिया के उपयोगकर्ताओं के लिए और रोल आउट कर दिया जाएगा। 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में technology पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !