मध्य प्रदेश में 70000 अतिथि शिक्षकों की सेवा समाप्त, हजारों को वेतन तक नहीं दिया - MP NEWS

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि अतिथि शिक्षकों का अनुबंध पूरे 1 साल के लिए होगा। इसके बावजूद लोक शिक्षण संचालनालय के संचालक श्री डीएस कुशवाह ने मध्य प्रदेश के लगभग 70000 अतिथि शिक्षकों की सेवा समाप्त कर दी। इतना ही नहीं, हजारों अतिथि शिक्षकों को उनके काम के बदले वेतन तक नहीं दिया। 

इस बार तो सेवा समाप्ति के विधिवत आदेश भी जारी नहीं किया

भोपाल समाचार डॉट कॉम 
हर साल अतिथि शिक्षकों की सेवा समाप्ति हेतु विधिवत आदेश जारी किए जाते थे। इसमें स्कूलों के प्राचार्य को पत्र जारी करके निर्देशित किया जाता था कि अतिथि शिक्षकों को सेवा समाप्ति की सूचना दें एवं यदि 30 अप्रैल के बाद किसी भी अतिथि शिक्षक से काम लिया जाता है तो इसके लिए प्राचार्य जिम्मेदार होगा। प्राचार्य के वेतन से कटौती करके अतिथि शिक्षक को वेतन भुगतान कर दिया जाएगा। इस बार ऐसा कोई आदेश जारी नहीं हुआ है। संचालक लोक शिक्षण मध्य प्रदेश ने दिनांक 4 अप्रैल को समस्त कलेक्टर्स के नाम जारी एक पत्र में लिखा है कि, अतिथि शिक्षकों की सेवाएं 30 अप्रैल को समाप्त हो जाएंगे इसलिए उनकी लोकसभा चुनाव में ड्यूटी नहीं लगाई जाए। एक तरह से देखा जाए तो अभी तक विभागीय आदेश जारी नहीं हुए हैं, जो कि अनिवार्य हैं। 


पार्टी ने नहीं मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी, अनुबंध 1 साल का होगा

भोपाल समाचार डॉट कॉम
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अतिथि शिक्षकों का सम्मेलन बुलाकर कहा था कि, अतिथि शिक्षकों का निबंध पूरे 1 साल का होगा और नियमितीकरण के लिए पात्रता परीक्षा होने तक एक अतिथि शिक्षक के स्थान पर दूसरे अतिथि शिक्षक को नियुक्त नहीं किया जाएगा। यहां उल्लेख करना अनिवार्य है कि, यह घोषणा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने की थी। किसी पार्टी की चुनावी घोषणा नहीं थी। मंत्री की सभी घोषणाएं रिकॉर्ड पर मौजूद हैं। शासन की जिम्मेदारी है कि वह मुख्यमंत्री की घोषणाओं का पालन करें, कोई भी अधिकारी यह नहीं कह सकता कि उसे अलग से आदेश की आवश्यकता है। 

हजारों अतिथि शिक्षकों को वेतन तक नहीं दिया 

भोपाल समाचार डॉट कॉम 
लोक शिक्षण संचालनालय ने इस बार एक नया अत्याचार किया है। हजारों अतिथि शिक्षकों से काम लिया गया वह नियमित रूप से स्कूल में उपस्थित थे। वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया गया और अतिथि शिक्षकों को निर्देशित भी किया गया, लेकिन उन्हें अब तक वेतन नहीं दिया गया। आज छिंदवाड़ा में एक महिला अतिथि शिक्षक के सब्र का बांध टूट गया। वह कलेक्टर से उम्मीद लेकर आई थी परंतु जब उम्मीद टूट गई तो भड़क उठी। वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हुआ है।
---

चुनावी साल में कोई ऐसा करता है क्या 

भोपाल समाचार डॉट कॉम
मध्य प्रदेश में अतिथि शिक्षकों के साथ जो कुछ भी हुआ वह अप्रत्याशित है। विधानसभा चुनाव से पहले वेतन में वृद्धि, 1 साल का अनुबंध, नियमित शिक्षक भर्ती में 50% आरक्षण, नियमितीकरण के लिए विशेष पात्रता परीक्षा जैसी घोषणाएं की गई और लोकसभा चुनाव के दौरान सरकार ने वेतन तक नहीं दिया। मुख्यमंत्री और स्कूल शिक्षा मंत्री को दूर की बात पार्टी के किसी पदाधिकारी ने आश्वासन के दो शब्द तक नहीं बोले। 

विनम्र निवेदन: 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। कर्मचारियों से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में employee पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !