भोपाल की 7 सीटों पर कांग्रेसी दिग्गजों की नजर

भोपाल। विधानसभा चुनाव को लेकर स्क्रीनिंग कमेटी ने भोपाल सहित अन्य महानगरों के पैनल को फिलहाल होल्ड पर रख दिया है लेकिन पार्टी के बड़े नेताओं का पूरा जोर भोपाल की सात सीटों पर है।

मध्य और नरेला सीट पर दावेदारों से ज्यादा बड़े नेताओं ने दिलचस्पी ले रखी है। इसी बीच खबर आ रही है कि कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह मध्य सीट से पीसी शर्मा को टिकट दिलाने की मांग पर अड़ गए हैं। दिग्गी ने अपनी मंशा स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमेन मधुसूदन मिस्त्री, प्रदेश प्रभारी मोहन प्रकाश और पार्टी हाईकमान तक पहुंचा रखी है जो राय के रूप में है।

दिग्विजय टिकट वितरण प्रक्रिया से खुद को पूरी तरह से दूर रखे हुए हैं मगर प्रदेश की कई सीटों पर अपने समर्थकों के लिए उन्होंने दांव-पेंच बिठा रखे हैं। पीसी शर्मा का नाम सबसे पहले हुजूर सीट से दावेदार के रूप में सामने आया लेकिन बाद में इसे भूल मानकर मध्य सीट में शामिल करवा दिया गया है।

पीसी को लेकर कराई गई आंतरिक रायशुमारी में भी यह पाया गया है कि वे एक जिताऊ उम्मीदवार हैं। हालांकि पिछला चुनाव लड़ चुके नासिर इस्लाम कई बार दिल्ली का चक्कर लगाकर बिगड़ते समीकरणों को दुरूस्त करने में लगे हुए हैं।

इधर गोविंदपुरा सीट पर गोविंद गोयल को लेकर स्थानीय नेताओं में तरह-तरह की चर्चाएं शुरू हो गर्इं हैं। गोयल का नाम भी दिग्गी कोटे से शामिल है। यहां से हरद्वारी लाल शर्मा, पक्ष खाम्बरा, राजेन्द्र यादव, गिरीश शर्मा, रामबाबू शर्मा आदि दावेदार बड़े नेताओं तक लोकल केंडीडेट को टिकट देने की मांग कर चुके हैं।

यह क्षेत्र मंत्री बाबूलाल गौर का अजेय गढ़ बन चुका है। कांग्रेस यहां पिछले नौ बार से चुनाव हारती आई है। मध्य और नरेला सीट को लेकर मुस्लिम समुदाय भी अपना पूरा दवाब नेताओं पर बनाए हुए है। नरेला से सुनील सूद, महेन्द्र सिंह चौहान, मनोज शुक्ला, शाहवर आलम ने दावेदारी पेश की थी, लेकिन अब मुकाबला सूद और चौहान के बीच बताया जा रहा है। भोपाल की सीटों पर पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी, नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह की भी नजर है मगर प्रदेश अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया आखिरी वक्त में हुजूर और नरेला सीट पर अपने कोटे से किसी पर मुहर लगवाने की कोशिश कर सकते हैं।

पचौरी ने मध्य सीट से आरिफ मसूद के लिए मोहन प्रकाश से खुलकर टिकट मांगी है। टिकट न मिलने पर कांग्रेस के कुछ नेता यहां निर्दलीय चुनाव लड़कर अपनी ही पार्टी को चुनौती दे सकते हैं।


#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !