महाराष्ट्र से आई प्याज, कीमत 10 रुपए किलो

भोपाल। नेताओं द्वारा एक-दूसरे पर लगाए गए आरोप-प्रत्यारोप के बीच भोपाल में प्याज की कीमतें गिर कर 10 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं। हालांकि लेकिन इनकी गुणवत्ता 'ए' श्रेणी की नहीं है।

नव विहार सब्जी मंडी के थोक विक्रेता ने कहा, 'महाराष्ट्र  से आवक आने से प्याज की कीमत अचानक गिर गई है। पिछले दो दिनों तक प्याज की कीमत भोपाल के सभी बाजारों में 100-110 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई थीं। दिलचस्प है कि 25 नवंबर को राज्य विधानसभा के चुनाव भी होने हैं।

राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड भोपाल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बोर्ड ने फल और सब्जियों की नीलामी 57-70 रुपये प्रति किलोग्राम तक की। इनमें प्याज की 40 किलोग्राम की बोरी की कीमत 2300 रुपये थी।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्ििवजय सिंह और दिल्ली के खाद्य सह वितरण मंत्री हारूण यूसुफ ने शिवराज सिंह सरकार पर आरोप लगाया कि प्याज की जमाखोरी पर लगाम नहींं लगा पाने के कारण इसकी कीमतें आसमान छूने लगी हैं।

इधर, शिवराज सिंह चौहान और उनकी पार्टी इस मामले में कोई भी सफाई देने से कतरा रही है। वहीं भाजपा के एक नेता ने प्याज की कीमत बढऩे का आरोप केंद्र्र की संयुक्त प्रगतिशील सरकार पर मढ़ा है। भोपाल स्थित थोक विक्रेता अब्दुल रज्जाक ऐंड कंपनी के फैजल ने कहा, 'महाराष्ट्र से  आज 15 ट्रक प्याज आने के कारण इसके दाम गिर कर थोक भाव में 5-10 रुपये प्रति किलोग्राम रह गए। हमने आज प्रति किलोग्राम पर 20 रुपये गंवा दिए।Ó उन्होंने कहा, 'खुदरा भाव में प्याज की बिक्री 15-20 रुपये प्रति किलोग्राम हुई।Ó

नव विहार सब्जी मंडी के एक खुदरा विक्रेता ने कहा, 'आज दोपहर तक मैंने 15-20 रुपये प्रति किग्रा के भाव  से 40 किलोग्राम प्याज बेचा है।Ó खुदरा विक्रेता कह रहे हैं कि क ीमतें अचाकन गिरने से उन्हें कल तक प्याज 5-10 रुपये प्रति किलोग्राम तक बेचना होगा।

एक अन्य थोक विक्रेता गुलाम राशन ऐंड कंपनी के मुवान खान ने कहा, 'हमने नीलामी में शामिल होकर ए श्रेणी गुणवत्ता वाला माल 45 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से खरीदा है। ए श्रेणी की कीमत अचानक गिर जाने से हमें काफी नुकसान हुआ है।'


#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !