ट्रेड फेयर दिल्ली में मनाइए वीकएंड

भोपाल। यदि आपने दीपावली के बाद वीकएंड की प्लानिंग नहीं की है तो कर लीजिए, दिल्ली में ट्रेड फेयर शुरू हो गया है। शापिंग न भी करनी हो तो नालेज बढ़ाने के लिए यह बहुत इंपोर्टेंट है, क्योंकि यहां 22 देशों के प्रोडक्ट एकसाथ दिखाई देंगे। अपने भोपाल से कई लोग शनिवार, रविवार दिल्ली में ही रहने वाले हैं। 

बुधवार को देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मेले का औपचारिक उद्घाटन किया। इस दौरान बेलारूस के प्रधानमंत्री व उत्तराखंड के मुख्यमंत्री भी खासतौर पर मौजूद थे। बता दें कि बेलारूस इस बार मेले का साझेदार देश है जबकि उत्तराखंड मेले का साझेदार राज्य है। जबकि साउथ अफ्रीका फोकस देश और अंडमान निकोबार फोकस राज्य है।

इसके साथ ही 22 देशों के छह हजार से ज्यादा प्रतिभागी अपने-अपने उत्पादों को लेकर मेले में शामिल हुए हैं। उद्घाटन के मौके पर राष्ट्रपति ने कहा कि देश में कौशल विकास व कौशल प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। 

थीम की चर्चा करते हुए इससे निजी क्षेत्र को भी जोड़े जाने का आह्वान करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि साल 2022 तक हमें 50 करोड़ कुशल कामगारों की जरूरत होगी और यह लक्ष्य सरकारी एजेंसियों के जरिए हासिल नहीं किया जा सकता, इसमें सबको योगदान देना होगा। 

उन्होंने रिटेल में एफडीआई और सिविल एविएशन के क्षेत्र में सरकार द्वारा हाल ही में उठाए गए कदम का उल्लेख करते हुए कहा कि इससे वित्तीय घाटा कम होगा और अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने में मदद मिलेगी।