B Ed Exam के लिए बस NCTE का इंतजार

भोपाल। नेशनल काउंसलिंग टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) की वजह से बीएड काउंसलिंग अटकी हुई है। शिक्षण सत्र 2012-13 के लिए बीएड काउंसलिंग की तैयारी उच्च शिक्षा विभाग ने पूरी कर ली है। एनसीटीई द्वारा मान्य कालेजों की लिस्ट आने के बाद काउंसलिंग शुरू होगी। 

उच्च शिक्षा विभाग इस बार बीएड कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया जल्द शुरू करने का मन बना रहा है। विभाग को सिर्फ एनसीटीई की लिस्ट का इंतजार है। गौरतलब है कि एनसीटीई की मान्य सूची के बगैर कॉलेजों की एडमिशन प्रक्रिया शुरू नहीं की जा सकती। एनसीटीई निरीक्षण रिपोर्ट के आधार पर कॉलेजों की लिस्ट जारी करेगा। बताया जाता है कि इस बार कॉलेजों की लिस्ट में से कई नाम कट सकते हैं। बताया गया है कि एनसीटीई के मापदंडों को पूरा न करने वाले कॉलेजों के नाम हट सकते हैं। 

इससे सीटों की संख्या भी कम हो जाएगी। तय हो चुकी फीस बताया गया है कि उच्छ शिक्षा विभाग जल्द काउंसलिंग करने की तैयारी में है। इसी के चलते विभाग ने बीएड कॉलेजों की फीस का निर्धारण पहले ही करवा लिया है। तीन महीने पहले ही बीएड कॉलेजों की फीस निर्धारित हो चुकी है। फीस कमेटी ने बीएड कॉलेजों की फीस 25 हजार तय की है। हालांकि फीस कमेटी ने बैलेंस सीट के आधार पर फीस तय नहीं की है। इसका विरोध भी कमेटी को उठाना पड़ा था।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !