रिजल्ट से पहले ही सत्र शुरू कर देगी सरकार: किस क्लास में बैठेंगे छात्र | EDUCATION NEWS

Tuesday, February 6, 2018

राहुल शर्मा/भोपाल। प्रदेश के GOVERNMENT SCHOOL में पढ़ने वाले छात्र बिना RESULT घोषित हुए ही अगली कक्षा में पहुंच जाएंगे। इसकी वजह यह है कि नए सत्र में स्कूल 2 अप्रैल से खुलेंगे और इस अवधि तक परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हो सकेगा। इस तरह का अजब फैसला स्कूल शिक्षा विभाग ने लिया है। MP SCHOOL EDUCATION DEPARTMENT ने सभी स्कूलों को किसी भी सूरत में 30 अप्रैल तक परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए निर्देशित किया है। इसकी वजह यह है कि मार्च में मिडिल स्कूल तक की कक्षाओं की परीक्षाएं होंगी। इस वजह से मार्च के अंत तक रिजल्ट घोषित नहीं किया जा सकता।

किस कक्षा में जाएंगे छात्र
स्कूल शिक्षा विभाग ने पहली से आठवीं कक्षा तक के परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने की तारीख 30 अप्रैल तय की है। यह भी कहा गया है कि 27, 28 और 29 अप्रैल को पालकों और एसएमसी सदस्यों के समक्ष समारोह पूर्वक छात्रों के प्रगति पत्रक का वितरण छात्रों को किया जाए और उन्हें वर्तमान कक्षा से अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाए।

अब स्कूलों के प्राचार्यों और शिक्षकों ने ही यह सवाल उठाए हैं कि बिना रिजल्ट की घोषणा के आठवीं के छात्र को नौवीं में कैसे भेज दें। यानि परिणाम घोषित हुआ नहीं और छात्र को अगली कक्षा में भेजकर पढ़ाई शुरू करवाई जा रही है। शिक्षकों के मुताबिक बहुत से छात्र ऐसे होते हैं, जो पढ़ाई में कमजोर होते हैं और कई बार उन्हें वर्तमान कक्षा को दोहराने के लिए कहा जाता है। ऐसे में यह फैसला समझ से परे है। जल्दबाजी में बिना सोचे-समझे कोई भी फैसला लिया जा रहा है। निजी स्कूलों में पहले रिजल्ट घोषित होता है उसके बाद छात्र को अगली कक्षा में पढ़ने के लिए भेजा जाता है।

विशेष कक्षाएं लगाई जाएंगी
राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक लोकेश कुमार जाटव ने यह निर्देश भी दिए हैं कि कक्षा तीसरी से सातवीं तक वार्षिक परिणाम में डी और ई ग्रेड प्राप्त विद्यार्थियों की शाला स्तर पर विशेष कक्षाएं लगाई जाएं। यह कक्षाएं अप्रैल और जून में लगाई जाएंगी।

समझ से परे है
स्कूल 2 अप्रैल से लगेंगे और रिजल्ट 30 अप्रैल तक घोषित करना है। ऐसे में छात्रों को क्या पढ़ाना होगा यह समझ से परे है। परीक्षाएं पहले आयोजित कर मार्च में ही परिणाम घोषित होना चाहिए। 
अरविंद भूषण श्रीवास्तव, शिक्षा शाखा, मप्र तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week