प्रदेश कांग्रेस कमेटी में घोटाला, AICC शुरू की जांच

भोपाल। प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने जवाहर भवन ट्रस्ट के खाते से किस्तों में 32 लाख रुपए निकाल लिए और वह भी ट्रस्ट की जानकारी के बिना। किसी ने कांग्रेस के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा से गुमनाम शिकायत कर दी। वोरा ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के चार्टर्ड अकाउंटेंट एसके जैन को जांच के लिए दिल्ली से भोपाल भेज दिया। सीए जैन ने फिलहाल इस खाते से ट्रांजेक्शन न करने को कहा है।

दिल्ली से सीए के भोपाल आने की खबर मिलते ही कांग्रेस में हलचल तेज हो गई। बताया जाता है कि पीसीसी के खर्चे चलाने के लिए ट्रस्ट से दो-तीन किस्तों में यह रकम निकाली गई। सूत्र बताते हैं कि पीसीसी द्वारा पूर्व में ट्रस्ट को दी गई राशि ही खाते से निकाली गई है। जबकि गुमनाम शिकायत में कहा गया है कि ट्रस्ट के खाते से राशि निकालने के लिए कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा की सहमति जरूरी है, जो कि नहीं ली गई। शिकायत में राशि के दुरुपयोग की आशंका भी जताई गई है।

जानकारी के अनुसार सीए जैन ने नेता प्रतिपक्ष सत्यदेव कटारे, प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महासचिव चंद्रिकाप्रसाद द्विवेदी और जवाहर भवन ट्रस्ट का हिसाब- किताब देखने वाले स्थानीय सीए सहित अन्य संबंधित व्यक्तियों से चर्चा की।  महासचिव द्विवेदी और मुख्य प्रवक्ता केके मिश्रा ने सीए के भोपाल आने की जानकारी होने से ही इनकार कर दिया। प्रदेश उपाध्यक्ष मानक अग्रवाल ने भी चुप्पी साध ली। नेता प्रतिपक्ष कटारे ने सीए से मुलाकात की बात मानी, लेकिन किसी भी प्रकार की गड़बड़ी से इनकार किया।

लोकसभा चुनाव के बाद से आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रही कांग्रेस
लोकसभा चुनाव के बाद से मप्र कांग्रेस आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रही है। कर्मचारियों के वेतन को छोड़ कर अन्य खर्चों के लिए दिल्ली से मिलने वाली मदद कम होती जा रही है। आईटी विभाग में कुछ नए कर्मचारियों की नियुक्ति के बाद से खर्चे और बढ़ गए हैं। पिछले दिनों रोशनपुरा स्थित जवाहर भवन को किराए पर देने की कोशिश हुई थी, लेकिन उस पर भी अब तक कोई प्रगति नहीं हो पाई है। बताया जाता है कि सीए जैन ने कांग्रेस नेताओं से इस संबंध में भी चर्चा की।

टिकट विवाद से जुड़ी है शिकायत
सूत्र बताते हैं कि यह शिकायत निकाय चुनाव के टिकट वितरण के विवाद से जुड़ी हुई है। टिकट वितरण में अपनी उपेक्षा से नाराज नेताओं के एक समूह ने ही यह जांच कराई, ताकि यादव पर निशाना साधा जा सके।

यादव ने अमानत में खयानत की: चौहान
जवाहर ट्रस्ट की गड़बड़ी को लेकर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि पीसीसी अध्यक्ष अरुण यादव और नेता प्रतिपक्ष सत्यदेव कटारे ने पार्टी की अमानत में खयानत की है। देश में घोटाले करने के बाद अब कांग्रेस के लोग अपनी पार्टी का ही खजाना लूटने में लगे हैं। ट्रस्ट का मतलब भरोसा होता है, लेकिन कांग्रेस के लिए यह सब बेमानी है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !