Business ideas - 2 लाख की पूंजी से 8 महीने में 15 लाख की कमाई, 4 महीने छुट्टी

Low investment high profit best startup small business ideas in Hindi 

भारत में लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आईडियाज तो काफी है लेकिन उनमें से हाई प्रॉफिट बहुत कम में बनता है। जिनमें हाई प्रॉफिट बनता है, उनमें मेहनत बहुत करनी होती है लेकिन आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं जिसमें मात्र ₹200000 की पूंजी लगेगी और 8 महीने में ₹15 लाख की कमाई हो जाएगी। यानी साल में 4 महीने छुट्टी के मिलेंगे। 

world best business opportunity ideas for beginners 

दुनिया बदल गई है। यदि शादी विवाह की बात करें तो अब दोनों परिवार समारोह का पूरा आनंद लेते हैं। प्रत्येक काम आउटसोर्स कर दिया जाता है। Trousseau Packing (ट्राउजो पैकिंग), यह नाम कई लोगों ने नहीं सुना होगा परंतु आजकल भारत में यह एक बड़ा बिजनेस बनने लगा है। इसके तहत दुल्हन के समान को आकर्षक तरीके से पैक किया जाता है। वर्षों पहले यह काम दुल्हन की बहनें किया करती थी लेकिन अब बात बदल गई है। इसीलिए बाजार में Trousseau Packing (ट्राउजो पैकिंग) की डिमांड बढ़ती चली जा रही है। यह बिल्कुल सही समय है जब आप Trousseau Packing (ट्राउजो पैकिंग) का काम शुरू कर सकते हैं। 

कृपया इंटरनेट पर Trousseau Packing (ट्राउजो पैकिंग) के बारे में सर्च कीजिए और पता कीजिए कि, इस पैकिंग में क्या होता है और किस प्रकार से किया जाता है। इसमें केवल प्रोडक्ट ही नहीं बल्कि आकर्षक पैकिंग का भी बड़ा महत्व होता है। ऑनलाइन स्टडी कंप्लीट हो जाने के बाद कृपया अपने मार्केट में सर्व कीजिए। पता कीजिए कि आपके शहर के बाजार में Trousseau Packing (ट्राउजो पैकिंग) उपलब्ध है या नहीं। इंटरनेट पर भी "Trousseau Packing near me" लिखकर सर्च कर सकते हैं। गूगल का एक खास फीचर है जो बता देगा कि आपके शहर में Trousseau Packing का काम होता है या नहीं। यदि नहीं होता तो बल्ले बल्ले और यदि होता है तो फिर अपनी क्षमता और बाजार में उपस्थित प्रतियोगिता का आकलन कीजिए। 

Trousseau Packing के बिजनेस में अच्छी कमाई करने के लिए दो काम करना बहुत जरूरी है। नंबर वन - गूगल बिजनेस सहित सभी प्रकार की बिजनेस डायरेक्टरी में आपकी लिस्टिंग होनी चाहिए और नंबर दो आपका काम ऐसा होना चाहिए जिसके कारण लोग एक दूसरे को आपके बारे में बताएं, क्योंकि Trousseau Packing (ट्राउजो पैकिंग) के मामले में लोग एक दूसरे से रेफरेंस लेना पसंद करते हैं। 

best new unique business ideas in hindi for students 

स्टूडेंट के लिए तो यह यह उनका लकी बिजनेस हो सकता है। इसमें दिनभर दुकान पर नहीं बैठना पड़ता। 24 घंटे के साइकिल में जब आपके पास समय हो तब आप पैकिंग कर सकते हैं। रोज-रोज ग्राहक नहीं मिलते। जब शादी होती है तब काम आता है। यानी ज्यादातर समय आपको अपनी पढ़ाई के लिए मिल जाएगा। 

business ideas for women in india 

जैसा कि हमने बताया कि भारत में महिलाएं सदियों से Trousseau Packing का काम करती आ रही हैं। उनके हिसाब से विवाह समारोह में यह एक घरेलू काम है। उन्हें पता नहीं है कि यह बिजनेस बन गया है। यदि आप अपने घर में होने वाले किसी शादी समारोह में Trousseau Packing का काम करती है तो आप इस बिजनेस के लिए बिल्कुल परफेक्ट और रेडी है। अभी से शुरू कर सकती हैं। यदि आपने पहले कभी नहीं किया है तो थोड़ा सीखना होगा, लेकिन यह गुण भारतीय महिलाओं के अंदर जन्मजात होता है। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी इस बिजनेस में थोड़ा ज्यादा इनवेस्टमेंट करके काफी अच्छा प्रॉफिट जनरेट कर सकते हैं। शहर के मुख्य बाजार में दुकान खोल लीजिए। इसमें हर रोज ग्राहक तो नहीं आएंगे लेकिन जो लोग बाजार में आएंगे उनके बैक ऑफ माइंड में आपका नाम और पता SAVE हो जाएगा। बाजार में दुकान होने के कारण ट्रस्ट फैक्टर मजबूत हो जाता है। जब भी किसी को जरूरत पड़ेगी वह सीधा आपकी दुकान के सामने जाकर रुकेगा। पैकिंग के लिए कर्मचारी नियुक्त कर सकते हैं। फैमिली मेंबर भी सपोर्ट कर सकते हैं। कोई मशीन नहीं चलानी, दिन भर सैकड़ो ग्राहकों को अटेंड नहीं करना। इसलिए दुकान आप खुद संभाल सकते हैं। 

profitable business ideas in india 

यदि प्रॉफिट की बात करें तो यह एक अच्छा प्रॉफिट वाला बिजनेस है क्योंकि इसके प्रोडक्ट खराब नहीं होते, एक्सपायर नहीं होते और ज्यादातर प्रोडक्ट तो आउट ऑफ फैशन भी नहीं होते। एक पैकेट ₹5000 से लेकर ₹50000 तक का बनता है। आपको सभी प्रकार की पैकिंग बनकर तैयार रखती है और इसी में आपका ₹200000 खर्च होगा। इसके बाद जैसे ही आर्डर मिलेगा आपको बाजार से सामान खरीदना है और पैकिंग करना है। प्रतियोगिता होने की स्थिति में कम से कम 20% और प्रति स्पर्धा कम होने की स्थिति में 50% नेट प्रॉफिट मार्जिन बड़े आसानी से मिल जाता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article.

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। इसके अलावा और अधिक बिजनेस आईडियाज के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे जाएं और POPULAR Category 3 में Business पर क्लिक करें। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !