MP NEWS - कक्षा 9 में एडमिशन के लिए आयु सीमा में छूट मिलेगी, स्कूल शिक्षा मंत्री का आश्वासन

मध्य प्रदेश सरकार के स्कूल शिक्षा मंत्री श्री उदय प्रताप सिंह ने भाजपा नेता श्री सुरेंद्र शर्मा को आश्वासन दिया है कि, कक्षा 9 में एडमिशन के लिए आयु सीमा में छूट दी जाएगी। श्री सुरेंद्र शर्मा ने इससे पहले मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को पत्र लिखा था। न्यू एजुकेशन पॉलिसी के तहत कक्षा 9 में एडमिशन के लिए न्यूनतम आयु 12 वर्ष और अधिकतम 13 वर्ष कर दी गई है। 

सुरेंद्र शर्मा ने स्कूल शिक्षा मंत्री को मांग पत्र दिया

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्य समिति सदस्य सुरेंद्र शर्मा ने आज भोपाल में स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह से भेंट की एवम उनसे कक्षा 9 में प्रवेश लेने वाले 12 वर्ष से अधिक परंतु 13 वर्ष से कम के विद्यार्थियों को प्रवेश एवम माध्यमिक शिक्षा मंडल में नामांकनमें आयु सीमा में छूट देने के लिये आग्रह किया व मांग पत्र सौंपा। स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह से भाजपा नेता सुरेंद्र शर्मा ने कहा  कि नई शिक्षा नीति लागू होने के पश्चात मध्यप्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा अध्ययनरत बच्चों के भविष्य और स्वास्थ्य को देखते हुये कक्षा 1 के लिये न्यूनतम आयु सीमा 6 वर्ष एवम कक्षा 9 में प्रवेश के लिये न्यूनतम आयु सीमा 13 वर्ष की गई है। 

हजारों विद्यार्थियों का एक साल खराब हो जाएगा

इस पर स्कूल शिक्षा मंत्री से भाजपा नेता सुरेन्द्र शर्मा ने कहा कि जो उम्र की सीमा रखी गई है वह निश्चित तौर पर सराहनीय है, उसका पालन कक्षा नर्सरी से सुनिश्चित किया जाना आवश्यक भी है, परंतु जो छात्र इस नियम के आने के पूर्व पिछले 8 साल से लगातार अध्ययनरत हैं और जिनकी उम्र कुछ महीने कम है उन्हे उम्र के बंधन के कारण अगर कक्षा 9 में प्रवेश एवम माध्यमिक शिक्षा मंडल में नामांकन से रोका जायेगा तो मध्यप्रदेश में ऐसे हजारों छात्र होंगे जो इस बार उम्र की बाध्यता के चलते परीक्षा से वंचित रह जाएंगे और उनके जीवन का एक वर्ष खराब हो जायेगा। 

पिछले साल भी आयु सीमा से छूट दी थी

सुरेन्द्र शर्मा ने माननीय स्कूल शिक्षा मंत्री जी से आग्रह किया कि जो छात्र छात्राएं नवीं कक्षा में प्रवेश लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल की नामांकन प्रक्रिया का हिस्सा बनने जा रहे है उन्हें इस बाध्यता से मुक्त किया जाये, क्योंकि उनके द्वारा माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित आठवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की जा चुकी है, केवल आयु सीमा के आधार पर उन्हें कक्षा 9 में प्रवेश से वंचित न किया जाये एवम उन्हें 2023-24 की भांति इस वर्ष भी उम्र की सीमा से परे रखा जाये। 

भाजपा नेता सुरेन्द्र शर्मा की बात से सहमति जताते हुये स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह ने कहा कि निश्चित तौर पर ऐसे विद्यार्थी जिनकी आयु कुछ कम है उन्हे नियम शिथिल कर आयु सीमा में छूट दी जायेगी जिससे उनका साल खराब न हो। 

स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह ने भाजपा नेता सुरेन्द्र शर्मा से कहा कि 12 वर्ष से अधिक एवम 13 वर्ष से कम के छात्रों के उज्ज्वल भविष्य के लिये उन्हें कक्षा 9 में प्रवेश एवम नामांकन प्रक्रिया में हिस्सा लेने का अवसर प्रदान करेंगे एवम इस संबंध में विभागीय आदेश अगले कुछ दिनों में जारी कर दिये जायेंगे।

छात्र हितैषी निर्णय लेने के लिये भाजपा नेता सुरेन्द्र शर्मा ने प्रदेश के समस्त विद्यार्थियों एवम पालकों की ओर से माननीय मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव एवम स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह का आभार व्यक्त किया है। 

विनम्र निवेदन🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। रोजगार एवं शिक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category 2 में CAREER पर क्लिक करें। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !