भोपाल मौसम का पूर्वानुमान - 4 दिन तक लगातार बारिश होगी, बड़ा तालाब फुल होने वाला है - WEATHER

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 5 जुलाई से लगातार बारिश हो रही है और मौसम वैज्ञानिकों के कहना है कि अगले 4 दिन तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। भोपाल के कुछ इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है। भोपाल के बड़े तालाब के कैचमेंट एरिया में पिछले दो दिनों में अच्छी बारिश होने के कारण बड़ा तालाब फुल होने वाला है। 

भोपाल में अब तक 31% ज्यादा बारिश

भोपाल के बड़े तालाब का फुल टैंक लेवल 1666.80 फीट होता है। सोमवार की सुबह 1658.80 फीट हो गया था। फुल टैंक लेवल तक पहुंचने में सिर्फ 8 फीट बचा है। जबकि कैचमेंट एरिया और सीहोर में लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि, भोपाल में अब तक 295.6 मिमी यानी, 11.64 इंच पानी गिर चुका है। यह कोटे की बारिश से 31 प्रतिशत अधिक है। कलियासोत और केरवा डैम में भी पानी की आमद हुई है। 

भोपाल में मानसून की बारिश का पूर्वानुमान

इस साल भोपाल में 21 जून को काफी तेज पुरी मानसून की बारिश हुई और 23 जून को मानसून के बदले भोपाल के आसमान पर छा गए थे। तब से लगातार बारिश का सिलसिला जारी है। सोमवार सुबह साढ़े 11 बजे के बाद मौसम ने करवट बदली और बारिश का दौर शुरू हो गया। एमपी नगर, करोंद, कोलार समेत पुराने शहर में करीब आधा घंटा तेज बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले 4 दिन यानी, 9, 10, 11 और 12 जुलाई को भी तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। बारिश की वजह से दिन-रात के टेम्प्रेचर में गिरावट हुई है।

जुलाई के महीने में भोपाल का मौसम कैसा रहता है

भोपाल में जुलाई में खूब बारिश होती है। यहां एक ही महीने में 1031.4 मिमी यानी 41 इंच के करीब बारिश होने का रिकॉर्ड है। यह साल 1986 को हुई थी। 22 जुलाई 1973 को एक ही दिन में 11 इंच बारिश हुई थी, जो अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है। इस बार 23 जून को मानसून ने आमद दी। महीने की एवरेज बारिश 367.7 मिमी यानी 14.4 इंच है। बारिश के चलते दिन का तापमान 30 और रात में पारा 25 डिग्री सेल्सियस से कम रहता है।

भोपाल में इस बार सामान्य से 106% बारिश होने का अनुमान है। पिछली बार 18% कम यानी, 82% (30.9 इंच) बारिश हुई थी, जबकि भोपाल की सामान्य बारिश 37.6 इंच है। 

विनम्र अनुरोध 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। भोपाल के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में Bhopal पर क्लिक करें। मौसम से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में weather पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !