वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष से भी ज्यादा ठंडक पैदा करने वाला सिस्टम बनाया - 2D quantum cooling system

Swiss Federal Institute of Technology Lausanne (EFPL) द्वारा एक ऐसा 2D quantum cooling system डेवलप कर लिया गया है जो अंतरिक्ष से भी ज्यादा ठंडक पैदा कर सकता है। यह सिस्टम Quantum Computer के लिए बनाया गया है क्योंकि उसे सबसे ज्यादा ठंडक की जरूरत है। 

100 millikelvin से भी ज्यादा ठंडक पैदा कर दी

रिसर्च के दौरान पाया गया कि इस सिस्टम ने क्वांटम कंप्यूटर के लिए 100 millikelvin से भी ज्यादा ठंडक पैदा कर दी। उल्लेखनीय है कि Quantum bits (qubits) गर्मी के प्रति काफी संवेदनशील होते हैं। इन्हें 1K से कम तापमान पर ठंडा करना होता है। क्वांटम कंप्यूटर के लिए गर्मी इतनी ज्यादा नुकसानदायक है कि कंप्यूटर के अंदर से पैदा होने वाली गर्मी भी उसके काम को प्रभावित कर देती है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि बाहरी अंतरिक्ष का तापमान 2.7 Kelvin होता है जो क्वांटम कंप्यूटर के CPU लिए काफी ठंडा होता है। 

मशीन की गर्मी से बिजली और बिजली से ठंडक पैदा कर दी

क्वांटम कूलिंग सिस्टम पर रिसर्च करने वाले फिजिक्स के विद्यार्थियों ने क्वांटम कंप्यूटर से पैदा होने वाली गर्मी को बिजली में परिवर्तित कर दिया और इसी बिजली की मदद से कूलिंग सिस्टम को संचालित किया। इस सिस्टम के कारण क्वांटम कंप्यूटर अपनी ही गर्मी से लड़ने के लिए आत्मनिर्भर हो जाएगा। 

दुनिया भर में ऐसा कोई कूलिंग सिस्टम नहीं था

LANES के पीएचडी छात्र Gabriele Pasquale ने बताया की काउंटिंग कंप्यूटिंग सिस्टम में गर्मी को रोकने के लिए कोई तंत्र नहीं है। अत्यधिक तापमान बढ़ने की स्थिति में दुनिया भर में पारंपरिक और प्रचलित कॉलिंग टेक्निक्स काम नहीं करती। इस कूलिंग सिस्टम को बनाने वाली शोधकर्ताओं की टीम का नेतृत्व Andras Kis कर रहे थे। 

यहां उल्लेख करना जरूरी है कि दुनिया भर में सूरज की गर्मी से अधिक से अधिक बिजली पैदा करने की कोशिश की जा रही है। इसके अलावा बादलों की टकराने से जो बिजली पैदा होती है, उसका उपयोग इलेक्ट्रिसिटी के रूप में कैसे किया जा सकता है, इस विषय पर भी रिसर्च चल रही है। 

2D quantum cooling system कई मामलों में दुनिया के लिए उपयोगी हो सकता है क्योंकि पिछले कुछ सालों से पृथ्वी का तापमान बहुत तेजी से बढ़ रहा है और पूरी पृथ्वी को ऐसे ही किसी सिस्टम की जरूरत है। 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में technology पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !