Truecaller AI Call Scanner अपराधियों की पहचान करके आपको बचाएगा - Tech News

Truecaller के नए फीचर AI Call Scanner की टेस्टिंग सफल हो चुकी है। अब इस रोल आउट किया जा रहा है। यह फीचर अपराधियों की पहचान करेगा और जैसे ही कोई अपराधी आपको कॉल करेगा, चुटकी बजाते ही ट्रूकॉलर आपको बता देगा कि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं वह भला आदमी है या अपराधी है। 

Truecaller AI Call Scanner क्या काम करेगा

यह फीचर मुख्य रूप से इंसान की असली और नकली आवाज को पहचानने का काम करेगा। आपने देखा होगा पिछले कुछ दिनों में अपराधियों ने किसी व्यक्ति विशेष की आवाज का सैंपल लिया और फिर AI-power की मदद से उसकी आवाज में उसके संपर्क वाले लोगों को कॉल करके कई प्रकार की अपराध किए गए हैं। हाल ही में हॉस्टल में रहकर पढ़ने वाली एक लड़की के पिता को कॉल किया गया। बताया गया कि हमने आपकी लड़की को गिरफ्तार कर लिया है। लड़की से बात करवाई गई। पिता अपनी बेटी की आवाज पहचान गए। उन्होंने अपनी बेटी को जेल जाने और कानूनी कार्रवाई से बचने के लिए तत्काल लाखों रुपए ट्रांसफर कर दिए। बाद में जब लड़की की मां है लड़की को फोन लगाया तो पता चला कि वह तो अपनी मौसी के यहां पर है। उसे ना तो किसी ने पकड़ा है और ना ही उसने अपने पिता से बात की है। अपराधियों ने AI-power की मदद से उसे लड़की की आवाज का क्लोन बना लिया था। 

ट्रूकॉलर का कहना है कि उसका आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कॉल स्कैनर फीचर इस प्रकार की आवाज को तत्काल पहचान लेगा और कॉल के दौरान आपको अलर्ट भी कर देगा। 

HOW TO ENABLE Truecaller AI Call Scanner 

  • सबसे पहले Truecaller version, 14.6 अपग्रेड करें।
  • इसके बाद Truecaller को अपने मुख्य कॉलिंग ऐप के रूप में सेट करें।
  • जैसे ही आपको कोई कॉल संदिग्ध लगे तो Start AI Detection पर TAP करें। 
  • TAP करते ही आपकी कॉल थोड़ी देर के लिए रुक जाएगी और Truecaller AI Call Scanner उसे आवाज को अपने रिकॉर्ड से मिलकर चेक कर लेगा। 
  • इस पूरी प्रक्रिया के दौरान आपको अपनी स्क्रीन पर ‘Analysing…’ लिखा हुआ दिखाई देगा। 
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नोटिफिकेशन डिस्प्ले होगा जिसमें बताया जाएगा कि कॉल पर आप जिस आवाज को सुन रहे हैं वह किसी मनुष्य की आवाज है अथवा किसी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मशीन की। 

माना जा रहा है कि ट्रूकॉलर इस सुविधा को सबसे पहले अपने प्रीमियम ग्राहकों के लिए रोल आउट करेगा। ट्रायल एंड टेस्टिंग के लिए उन्हें यह सुविधा निशुल्क दी जाएगी। सबसे पहले अमेरिका में यह फीचर रोल आउट किया जा रहा है। अमेरिका के बाद भारत और अन्य देशों में यह फीचर उपलब्ध करवा दिया जाएगा। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !