इस गर्मी में मोबाइल और लैपटॉप ब्लास्ट क्यों हो रहे हैं, बचने के लिए क्या करें, पढ़िए - Tech News

भारत में इस साल मौसम के कारण काफी कुछ प्रभावित हुआ है। कई जानवरों की मृत्यु हो गई है और इस बार गर्मी के कारण मनुष्यों की मृत्यु का आंकड़ा भी काफी अधिक हो गया है। इस सब के बीच कुछ खबरें ध्यान आकर्षित करती हैं। मोबाइल फोन और लैपटॉप आदि के ब्लास्ट होने की घटनाएं बढ़ गई है। इनका कारण और ऐसी घटनाओं से बचने का तारिक समझते हैं। 

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज का ओवर के OVERHEAT होने का कारण

जितनी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज हम USE करते हैं वह सभी अपने बायप्रोडक्ट (BYPRODUCT) के रूप में HEAT जनरेट करते हैं। अभी गर्मी का मौसम है इसलिए इस समय सराउंडिंग में भी बहुत ज्यादा टेंपरेचर है।  इस कारण से इस बायप्रोडक्ट वाली HEAT के कारण यह डिवाइसेज के आसपास तापमान और अधिक बढ़ जाता है, इसलिए डिवाइस ओवरहीट हो जाती है। प्रॉपर उस एरिया में ऑक्सीजन लेवल कम हो जाता है और फिर प्रत्येक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में कुछ कॉम्पोनेंट्स ऐसे होते हैं जो HEAT के कारण ब्लास्ट हो जाते हैं। आपका मोबाइल, टैबलेट, लैपटॉप सभी HEAT AMIT करते हैं।  

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज को OVERHEAT से बचाने के उपाय

DO NOT USE CONTINUOUSLY - आपने अक्सर बुजुर्ग लोगों को कहते सुना होगा की बहुत देर हो गई पंखा, कूलर चलते हुए अब इन्हें भी थोड़ा आराम दे दो। यानी कि अब इन्हें थोड़ा ठंडा होने दो यानी कि आपको लगातार कई घंटे तक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज का उपयोग नहीं करना है बल्कि उन्हें बीच-बीच में थोड़ा रेस्ट देना है। स्विच ऑफ कर देना चाहिए। अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप को फुल चार्ज ना करें।

PROPER VENTILATION & COOLING - कई बार हमारे घर में कोई इलेक्ट्रीशियन जब कुछ सुधारने के लिए आता है तो वह कहता है कि रेफ्रिजरेटर को ऐसी जगह रखें जहां पंखा चलता हो या कोई वेंटिलेशन या विंडो हो, यानी कि रेफ्रिजरेटर को बाहर से भी ठंडा होने के जरूरत है। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज जैसे - लैपटॉप में इनबिल्ट फैन होता है परंतु एयर सरकुलेशन को प्रॉपर बनाए रखने के लिए बाहर से भी COOLING देना जरूरी है। 

PROPER DUSTING - इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज को समय-समय पर साफ-सफाई भी जरूरी है क्योंकि कई बार डस्ट इकट्ठा हो जाने की कारण COOLING नहीं होती।
LOW BRIGHTNESS - मोबाइल फोन और लैपटॉप हाई ब्राइटनेस के कारण जल्दी से गर्म हो जाते हैं। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज की ब्राइटनेस को थोड़ा कम रखें जिससे देर में गर्म होगी।
CLOSE UNNECESSARY APPLICATIONS - अपनी डिवाइस के अननेसेसरी एप्लीकेशंस को बंद करके रखें चाहे तो एयरप्लेन मोड पर रखें जिससे HEAT AMITATION कम होगा होगा।

SAFETY TIPS FOR YOUR DEVICES

यदि आपकी डिवाइस में आग लग गई है तो उसे दोबारा USE करने की कोशिश ना करें। डिवाइस को UNPLUG कर दें और यदि बड़े अप्लायंसेज है तो MAIN पावर सप्लाई को ही बंद कर दें। आग लगने पर आग बुझाने के लिए फायर एक्सटिंग्विशर का USE करें। पानी का उपयोग बिलकुल नहीं करें। 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में technology पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !