केंद्रीय महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ नहीं लिख पाई - Hindi News

दिनांक 18 जून 2024, जब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को सरकारी उपयोग में लाने के लिए प्लानिंग चल रही है, भारत सरकार 5G इंटेलिजेंट विलेज बना रही है, ठीक इसी दिन भारत सरकार की केंद्रीय महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती सावित्री ठाकुर स्कूल बोर्ड पर "बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ" स्लोगन नहीं लिख पाई। उन्हें नकल करके भी लिखना नहीं आता। उन्होंने लिखा बेढी पडाओ बच्चाव...। यह घटनाक्रम शाला प्रवेशोत्सव कार्यक्रम में हुआ है।

केंद्रीय मंत्री श्रीमती सावित्री ठाकुर की शिक्षा पर सवाल

श्रीमती सावित्री ठाकुर का जन्म सन 1978 में हुआ था। उम्र मात्र 46 वर्ष है। मध्य प्रदेश की धार लोकसभा सीट से सन 2014 में पहली बार सांसद निर्वाचित हुई थी। वर्तमान सरकार में उन्हें केंद्रीय महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री बनाया गया है। श्रीमती सावित्री ठाकुर द्वारा चुनाव आयोग में जमा कराए गए शपथ पत्र के अनुसार उन्होंने कक्षा 12 तक शिक्षा ग्रहण की है। मध्य प्रदेश में जब श्रीमती सावित्री ठाकुर का जन्म हुआ तब कक्षा 6 से अंग्रेजी पढ़ाई जाती थी। कक्षा 5 बोर्ड परीक्षा हुआ करती थी। कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षा में 3 घंटे में काम से कम 10 पेज लिखने होते थे। प्रश्न तो पूछा ही जाना चाहिए कि, 12वीं तक की पढ़ाई कैसे की। उस स्कूल और एजुकेशन बोर्ड की भी जांच होनी चाहिए जिसने माननीय मंत्री जी को 12वीं पास की मार्कशीट दी है। 

जिसे बेटी बचाओ लिखना नहीं आता वह महिला एवं बाल विकास विभाग की राज्य मंत्री?

इस डिपार्टमेंट में आधे काम मेडिकल और आधे काम में एजुकेशन से जुड़े होते हैं। शिशुओं और बच्चों से जुड़ा हुआ डिपार्टमेंट है इसलिए बेहद संवेदनशील भी है। एक छोटी सी गलती, लाखों बच्चों के लिए जानलेवा हो सकती है। माना कि, जिस सरकार में चपरासी की नियुक्ति के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता निर्धारित है और अब तो उसे एक परीक्षा भी पास करनी पड़ती है, उसी सरकार में मंत्री पद पर नियुक्ति के लिए कोई न्यूनतम शिक्षक की योग्यता निर्धारित नहीं है और कोई पात्रता अथवा चयन परीक्षा भी पास नहीं करनी पड़ती परंतु भारत में पॉलिटिक्स मोरल रिस्पांसिबिलिटी से चलती है। मंत्री पद पर कोई ऐसा तो होना चाहिए जो कम से कम आंगनवाड़ी में जाकर यह चेक कर सके कि प्ले स्कूल में पढ़ाई ठीक से चल रही है या नहीं। 

विनम्र निवेदन: 🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। कर्मचारियों से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में employee पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !