Google AI आपके स्मार्टफोन को चोरी होने से बचाएगा, ब्राजील में प्रशिक्षण शुरू

दुनिया भर के 250 करोड़ से अधिक एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए गुड न्यूज़ है। गूगल ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से एंड्राइड को मालिक और चोर के बीच में अंतर करना सिखा दिया है। अब जैसे ही कोई आपका एंड्रॉयड स्मार्टफोन चोरी करेगा, गूगल को पता चल जाएगा और उसका आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम आपका फोन को चोरी होने से बचा लेगा। इसका परीक्षण ब्राजील में किया जा रहा है क्योंकि ब्राज़ील एक ऐसा देश है जहां दुनिया भर में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन चोरी होते हैं। 

स्मार्टफोन चोरों की पहचान के लिए गूगल ने ब्राजील को ही क्यों चुना

गूगल के एक अधिकारी ने बताया कि हमने अपने प्रशिक्षण के लिए ब्राजील को चुना है ताकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को सीखने के लिए सबसे ज्यादा अवसर उपलब्ध हो जाए। ब्राजील में स्मार्टफोन चोरी एक राष्ट्रीय समस्या बन गई। ब्राज़ीलियन पब्लिक सिक्योरिटी ईयर बुक 2023 में इस बात का खुलासा किया गया है कि, 2022 में स्मार्टफोन चोरी के मामले 2021 की तुलना में लगभग 17% बढ़ गए हैं। सरकारी रिपोर्ट के अनुसार 2022 में टोटल 10 लाख स्मार्टफोन चोरी हुए थे। जबकि ब्राजील की सिर्फ 21 करोड़ है। 21 करोड़ का 10 लाख 4.76% के बराबर होता है। यानी ब्राजील में हर पांचवें व्यक्ति का फोन चोरी हो गया था। ब्राज़ील सरकार ने स्मार्टफोन चोरी के मामले दर्ज करने के लिए एक स्पेशल मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। सिर्फ एक महीने में 20 लाख लोगों ने इस मोबाइल ऐप को डाउनलोड किया और 50000 लोगों ने इसका उपयोग करके अपना चोरी गया फोन ब्लॉक किया। 

स्मार्टफोन चोरी होगा तो Google AI क्या कर लेगा

गूगल की ओर से बताया गया है कि सबसे पहले तीन प्रकार के लॉक बनाए गए हैं। इनमें से एक लॉक का उपयोग गूगल आई करेगा। गूगल का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्मार्टफोन के मालिक को स्टडी करेगा। उसके चलने का तरीका, उसके फोन रखने का तरीका, फोन उठाने का तरीका, बात करने का तरीका, यहां तक की फोन किस पॉकेट में रखता है, यह भी याद कर लेगा। जैसे ही कोई दूसरा व्यक्ति आपके स्मार्टफोन को उठा कर ले जाएगा, Google AI उसे पहचान लेगा और स्क्रीन लॉक कर देगा। इसी के साथ सारा कंट्रोल आपके पास आ जाएगा। आप किसी भी डिवाइस पर अपना गूगल अकाउंट लॉगिन करके अपने फोन को रिंग कर सकते हैं, अथवा आपके पास उपलब्ध शेष दोनों लॉक लगा सकते हैं। 

हम आपको याद दिला दें, गूगल अपने एक अन्य फीचर में आपकी लाइव लोकेशन आपके परिवार वालों के साथ शेयर करने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए आपको कोई कमांड देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। एक बार परमिशन देने के बाद आपके स्मार्टफोन की लोकेशन हमेशा आपके परिवार के सदस्य के पास बनी रहेगी। यह फीचर बच्चों के लिए बनाया जा रहा है लेकिन फोन चोरी होने की स्थिति में उसकी लोकेशन पता करने के काम भी आएगा। 

विनम्र निवेदन:🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category में technology पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !